भूमि पूजन से पहले पीएम मोदी के 7 मिनट को लेकर हनुमानगढ़ी के मुख्य पुजारी ने दी ये अहम जानकारी

प्रधानमंत्री मोदी के अलावा, अवधेशानंद सरस्वती, उमा भारती, साध्वी ऋतंभरा, रामभद्राचार्य, इकबाल अंसारी, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह और विनय कटियार को भी भूमि पूजन में शामिल होने के लिए निमंत्रण भेजा गया है।

Written by: August 2, 2020 9:27 am

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इसको लेकर अयोध्या में तैयारियां अब अपने अंतिम पड़ाव पर हैं। उनके दौरे को लेकर बताया जा रहा है कि भूमि पूजन के दिन मंच पर पीएम मोदी को मिलाकर कुल पांच लोग उपस्थित रहेंगे। मंच पर पीएम मोदी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत, नृत्य गोपाल दास उपस्थित रहेंगे। इनके अलावा दो और संत रहेंगे। इनके अलावा कोई नेता या संत मंच पर नहीं रहेगा।

Ram Mandir Modi

वहीं हनुमानगढ़ी के मुख्य पुजारी महंत राजू दास ने भूमि पूजन को लेकर जानकारी दी है कि, “5 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी भूमिपूजन के लिए आ रहे हैं, उन्होंने तय किया है कि पहले वो हनुमानगढ़ी में दर्शन करेंगे। यहां विशेष पूजा की व्यवस्था रहेगी। हमें 7 मिनट दिए गए हैं इसमें प्रधानमंत्री का आना-जाना शामिल है, करीब 3 मिनट पूजा में लगेंगे।”

Hanuman Garhi pujari

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी के अलावा, अवधेशानंद सरस्वती, उमा भारती, साध्वी ऋतंभरा, रामभद्राचार्य, इकबाल अंसारी, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह और विनय कटियार को भी भूमि पूजन में शामिल होने के लिए निमंत्रण भेजा गया है। भूमि पूजन कार्यक्रम में कोई केंद्रीय मंत्री शामिल नहीं होगा।

इसके अलावा भूमि पूजन से पहले इसकी तैयारियों का जायजा लेने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या का दौरा करेंगे। इस दौरे में सीएम योगी 5 अगस्त को होने वाले भूमि पूजन के लिए हो रही तैयारियों का जायजा लेंगे। बताया जा रहा है कि सीएम योगी अयोध्या में लगभग 3 घंटे तक रहेंगे।

Ayodhya Photo

रविवार को सीएम योगी दोपहर 2 बजे अयोध्या पहुंचेंगे और तीन घंटे तक अयोध्या में तैयारियों की समीक्षा कर शाम 5 बजे वापस लखनऊ लौटेंगे। वहीं अयोध्या में सीएम योगी रामजन्मभूमि परिसर के नजदीक मानस भवन में सभी आला अधिकारियों के साथ तैयारियों की समीक्षा करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ परिसर में बन रहे पंडाल, सड़क और दूसरी तैयारियों के साथ-साथ कोविड प्रोटोकॉल के तहत की गई तैयारियों का भी जायजा लेंगे। वहीं आज मुख्यमंत्री योगी पूरे अयोध्या का भ्रमण भी कर सकते हैं। साथ ही राम की पैड़ी और सरयू के किनारे की तैयारियां भी देख सकते हैं।