PM मोदी ने किया गुजरात भवन का उद्घाटन, कांग्रेस भवन के सामने बना है 7 मंजिला इमारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में गुजरात भवन का उद्घाटन किया है। कांग्रेस मुख्यालय के सामने बना नया गुजरात भवन सात मंजिला है और इसका नाम गरवी गुजरात भवन रखा गया है।

Written by: September 2, 2019 8:26 pm

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में गुजरात भवन का उद्घाटन किया है। कांग्रेस मुख्यालय के सामने बना नया गुजरात भवन सात मंजिला है और इसका नाम गरवी गुजरात भवन रखा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ इस मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल भी मौजूद रहे।

pm modi 3

कांग्रेस मुख्यालय 24 अकबर रोड पर स्थित है, जबकि नया गुजरात भवन 25 बी अकबर रोड पर बना है. दो साल पहले गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने इसकी नींव रखी थी। इस भवन के अंदर 79 कमरों के साथ वीआइपी लाउंज, पब्लिक लाउंज और मल्टीपरपज हॉल बनाए गए हैं, जिसमें एक बार में 2000 लोगों के बैठने की व्यवस्था है।


गरवी गुजरात भवन का उद्घाटन के बाद विज्ञान भवन में पीएम मोदी ने कहा कि मैं कई लोगों को यहां कई वर्षों बाद देख रहा हूं। कोई भी इसका उद्घाटन कर सकता था। लेकिन यह अवसर मुझे मिला ताकि आप सब लोगों से मिल सकूं।

pm modi 4

पीएम मोदी ने कहा कि गरवी गुजरात सदन गुजरात के करोड़ों जनों की भावनाओं, परंपराओं और संस्कृति के अनुकूल सभी की सेवा के लिए तैयार है। ये सदन भले ही मिनी गुजरात का मॉडल हो, लेकिन ये न्यू इंडिया की उस सोच का भी स्पष्ट सबूत है, जिसमें हम अपनी सांस्कृतिक विरासत को हमारी परंपराओं को आधुनिकता से जोड़कर आगे बढ़ने की बात करते हैं।

pm modi 2

पीएम मोदी ने कहा, अब प्रोजेक्ट को समय पर पूरा करने की आदत सरकारी संस्थाओं और सरकारी एजेंसियों में पैदा हो रही है। जब मैं गुजरात में था तो डंके की चोट पर कहता था कि जिसका शिलान्यास मैं करता हूं उसका उद्घाटन भी मैं ही करता हूं।

गुजरात मॉडल का किया जिक्र

पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान गुजरात के खाने का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि ब्रांडिंग सही से हो तो गुजराती खाना अलग पहचान बना सकता है। सबसे इस बारे में पता चलेगा। मैं चाहता हूं कि लोग गुजरात का खाना ढूंढते हुए गुजरात भवन आएं। पीएम मोदी ने एक बार फिर गुजरात मॉडल का जिक्र किया।

pm modi 1

पीएम ने कहा कि कई वर्षों से गुजरात की विकास दर 10 प्रतिशत रही। 6 साल में गुजरात में चिकित्सा के क्षेत्र में काफी काम हुआ है। उज्जवला योजना और पीएम आवास योजना को लागू करने में गुजरात काफी आगे रहा है। विश्व की बड़ी मैगजीन स्टैचू ऑफ यूनिटी की चर्चा कर रही हैं, खासकर पर्यटन से जुड़ी हुईं। पीएम मोदी ने कहा कि हम 2024 में हर घर जल पहुंचाने में जरूर सफल होंगे।