पीएम मोदी रूस के शहर सोचि पहुंचे, राष्ट्रपति पुतिन से करेंगे मुलाकात

Written by: May 21, 2018 8:43 am

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अनौपचारिक सम्मेलन में शिरकत करने के लिए सोमवार को रूस पहुंच गए। इस दौरान वह रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अनौपचारिक वार्ता करेंगे। मोदी का यह रूस दौरा नौ घंटे का है।

Narendra Modi Russia

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, “सब कुछ 9 घंटों में। उच्चस्तरीय यात्राओं के तहत प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति पुतिन के साथ अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए सोची पहुंचे।”

रवीश कुमार ने कहा, “दोनों नेता प्रतिनिधिमंडल के साथ मुलाकात करेंगे। इसके बाद बोचेरेव क्रीक में दोपहर का भोजन करेंगे और वार्ता के साथ इस दौरे की समाप्ति होगी।”

Narendra Modi Russia

नई दिल्ली से रविवार को रवानगी से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ उनकी प्रस्तावित बातचीत से भारत और रूस के बीच विशेष और विशेषाधिकार युक्त रणनीतिक भागीदारी को और अधिक मजबूती मिलेगी।

पीएम मोदी ने एक साथ कई ट्वीट कर कहा कि राष्ट्रपति पुतिन के साथ उनकी बातचीत द्विपक्षीय रिश्तों को नई ऊंचाई पर ले जाएगी। ऐसा पहली बार नहीं है जब पीएम मोदी किसी अनौपचारिक बैठक में शिरकत कर रहे हैं।

modi putin

पीएम मोदी और राष्ट्रपति पुतिन के बीच होने वाली बातचीत में वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दे शामिल होंगे। शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) और ब्रिक्स को लेकर दोनों नेताओं के बीच वार्ता की संभावना है। इसके अलावा वैश्विक आतंकवाद, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, सीरिया, आईएसआईएस की स्थिति पर भी मोदी और पुतिन चर्चा कर सकते हैं। अभी हाल में पुतिन ने चौथी बार रूस की बागडोर संभाली है।

modi putin

राष्‍ट्रपति पुतिन भी आएंगे भारत

प्रधानमंत्री मोदी का रूस के शीर्ष अधिकारी एयरपोर्ट पर स्वागत करेंगे। इसके बाद उनकी पुतिन से मुलाकात होगी। वहीं, इसी साल पुतिन भी भारत का दौरा करेंगे। बता दें, पिछले 10 दिन में पुतिन ने कई देशों के नेताओं से मुलाकात की है। साल के शुरू होने के बाद मोदी और पुतिन के बीच यह पहली मुलाकात होगी। पीएम मोदी इससे पहले 2017 में रूस के दौरे पर गए थे।