पुतिन और ट्रंप को पछाड़कर PM मोदी बनें दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अन्य ताकतवर नेताओं जैसे व्लादिमीर पुतिन, डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग को मात देकर दुनिया के सबसे ताकतवर नेता बन गए हैं।

Written by Newsroom Staff June 21, 2019 11:39 am

नई दिल्ली। भारत समेत पूरी दुनिया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रही है और योग दिवस के दिन ही भारत और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। दुनिया का सबसे ताकतवर शख्स कौन है, इसे लेकर ब्रिटिश हेराल्ड ने इसी साल एक पोल कराया था। इस पोल की नोमिनेशन लिस्ट में दुनिया के 25 से ज्यादा ताकतवर हस्तियों को शामिल किया गया था। लेकिन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अन्य ताकतवर नेताओं जैसे व्लादिमीर पुतिन, डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग को मात देकर दुनिया के सबसे ताकतवर नेता बन गए हैं।

PM MODI DRESSING

वोटिंग प्रक्रिया

इस नोमिनेशन लिस्ट में 25 ताकतवर लोगों को शामिल किया गया था। फिर इस लिस्ट को जज कर रहे पैनल ने इन 25 में से 4 हस्तियों के नाम को सामने रखा। इस पोल में पोटिंग की प्रक्रिया भी अलग थी और ब्रिटिश हेराल्ड के रीडर्स को वन टाइम पासवर्ड(OTP) के जरिए वोट करना था। कई बार ऐसा हुआ कि लोग अपने पसंदीदा उम्मीदवार को जीताने की कोशिश कर रहे थे, जिस वजह से साइट क्रैश भी हो गई।

pm

किसे कितने वोट

इस वोटिंग प्रक्रिया में पीएम मोदी को सबसे ज्यादा 30.9 फीसदी वोट मिले। पीएम मोदी अपने प्रतिद्वंदी पुतिन, ट्रंप और शी जिनपिंग से काफी ज्यादा आगे रहे। दूसरे नंबर पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन रहे जिन्हें 29.9 प्रतिशत वोट मिले। इसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 21.9 प्रतिशत वोट मिले और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को 18.1 प्रतिशत वोट मिले।

इसके साथ ही ब्रिटिश हेराल्ड मैगजीन अपने जुलाई संस्करण के कवर पेज पर पीएम मोदी की तस्वीर प्रकाशित करेगा। यह एडिशन 15 जुलाई को रिलीज होगा।