59वीं बार पीएम मोदी ने की ‘मन की बात’, राम मंदिर पर दिया ये बयान

पीएम मोदी ने कहा, NCC यानी National Cadet Corps. दुनिया के सबसे बड़े uniformed youth organizations में NCC एक है। यह एक Tri-Services Organization  है जिसमें सेना, नौ-सेना, वायुसेना तीनों ही शामिल हैं।

Written by: November 24, 2019 11:27 am

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को 59वीं बार मन की बात के जरिए देशवासियों को संबोधित कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने देश भक्ति और सेवा के रंग में रंगे युवाओं में जोश भरते हुए नौजवान पीढ़ी को एनसीसी दिवस की शुभकामनाओं से अपनी मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत की।

pm modi

पीएम मोदी ने कहा, मेरे प्यारे देशवासियो, मन की बात में आप सबका स्वागत है। युवा देश के, युवा, वो गर्म जोशी, वो देशभक्ति, वो सेवा के रंग में रंगे नौजवान, आप जानते हैं ना। नवम्बर महीने का चौथा रविवार हर साल NCC Day के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने आगे कहा कि, आमतौर पर हमारी युवा पीढ़ी को Friendship Day बराबर याद रहता है। लेकिन बहुत लोग हैं जिनको NCC Day भी उतना ही याद रहता है। मैं NCC के सभी पूर्व और मौजूदा Cadet को NCC Day  की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूँ।

pm modi

पीएम मोदी ने कहा, NCC यानी National Cadet Corps. दुनिया के सबसे बड़े uniformed youth organizations में NCC एक है। यह एक Tri-Services Organization  है जिसमें सेना, नौ-सेना, वायुसेना तीनों ही शामिल हैं। मेरा भी सौभाग्य रहा कि मैं भी बचपन में मेरे गाँव के स्कूल में NCC Cadet रहा, तो मुझे ये discipline, ये uniform मालूम है और उसके कारण confidence level भी बढ़ता है। ये सारी चीज़ें बचपन में मुझे एक NCC Cadet के रूप में अनुभव करने का मौका मिला था।

Armed Force Flag Day

पीएम मोदी ने आगे कहा कि, 7 दिसम्बर को #ArmedForcesFlagDay मनाया जाता है। ये वो दिन है जब हम अपने वीर सैनिकों को, उनके पराक्रम को, उनके बलिदान को याद तो करते ही हैं लेकिन योगदान भी करते। आइये, इस अवसर पर हम अपनी Armed Forces के अदम्य साहस, शौर्य और समर्पण भाव के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करें और वीर सैनिको का स्मरण करें।

fit india

पीएम मोदी ने कहा, भारत में #FitIndiaMovement से तो आप परिचित होंगे ही। CBSE ने एक सराहनीय पहल की है, Fit India सप्ताह की। Fit India सप्ताह में विद्यार्थियों के साथ-साथ उनके शिक्षक और माता-पिता भी भाग ले सकते हैं। मैं अनुरोध करता हूं कि सभी school, Fit India ranking में शामिल हों और Fit India यह सहज स्वभाव बने। एक जनांदोलन बने। जागरूकता आए। इसके लिए प्रयास करना चाहिए।

पीएम मोदी ने जानकारी देते हुए बताया कि, कुछ दिन पहले @mygovindia पर एक comment पर मेरी नजर पड़ी। असम(नौगांव) के रमेश शर्मा ने लिखा, ब्रहमपुत्र नदी पर एक उत्सव- ब्रहमपुत्र पुष्कर,4-16 नवंबर तक था पर इसकी कोई व्यापक चर्चा नहीं होती है, प्रचार नहीं होता है। आपकी पीड़ा मैं समझ सकता हूं। कुम्भ की तरह ही ये उत्सव भी राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देता है और Ek Bharat Shreshtha Bharat के दर्शन कराता है। इस वर्ष यह ब्रह्मपुत्र नदी पर आयोजित हुआ और आने वाले साल तुंगभद्रा नदी आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक में आयोजित होगा।

अयोध्या फैसले पर पीएम मोदी ने कहा, अयोध्या मामले पर 9 नवम्बर को सुप्रीम कोर्ट का फैसला आया, तो 130 करोड़ भारतीयों ने फिर ये साबित कर दिया कि उनके लिए देशहित से बढ़कर कुछ नहीं है। देश में, शांति, एकता और सदभावना के मूल्य सर्वोपरि हैं।

BRICS 2019 pm modi brazil

पीएम मोदी ने छात्रों के बारे में कहा कि, मेरे युवा-साथी परीक्षाओं के समय हंसते-खिलखिलाते दिखें, Parents तनाव मुक्त, Teachers आश्वस्त हों, इसी उद्देश्य को लेकर हम #MannkiBaat के माध्यम से #ParikshaParCharcha Town Hall से, Exam Warrior’s Book के माध्यम से लगातार प्रयास कर रहें हैं।

pm modi addressing

पीएम मोदी ने आगे कहा कि, देश में, शांति, एकता और सदभावना के मूल्य सर्वोपरि हैं। राम मंदिर पर जब फ़ैसला आया तो पूरे देश ने उसे दिल खोलकर गले लगाया। पूरी सहजता और शांति के साथ स्वीकार किया।

pm modi thailand

पीएम मोदी ने कहा, हमारी भारत भूमि पर सैकड़ों भाषाएं सदियों से पुष्पित पल्लवित होती रही हैं। हालांकि, हमें इस बात की भी चिंता होती है कि कहीं भाषाएं, बोलियां ख़त्म तो नहीं हो जाएगी। पिछले दिनों मुझे उत्तराखंड के धारचुला की कहानी पढ़ने मिली। मुझे काफी संतोष मिला। हमारी सभ्यता, संस्कृति और भाषाएं पूरे विश्व को, विविधता में, एकता का सन्देश देती हैं। पिथौरागढ़ के धारचूला में, रंग समुदाय के काफ़ी लोग रहते हैं, इनकी, आपसी बोल-चाल की भाषा रगलो है।