Connect with us

देश

Madhya Pradesh: कच्छ के बाद अब मध्य प्रदेश के किसानों के साथ पीएम मोदी करेंगे ‘मन की बात’

Farmers Protest: दिल्ली में किसान संगठन कृषि बिल को लेकर आंदोलन छेड़े हुए हैं तो वहीं गुजरात की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सिखों से मुलाकात कर इस प्रदर्शन को लेकर एक अलग संदेश देने की कोशिश की। अब पीएम नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)के किसानों से मुखातिब होंगे।

Published

on

Narendra Modi

नई दिल्ली। दिल्ली में किसान संगठन कृषि बिल को लेकर आंदोलन छेड़े हुए हैं तो वहीं गुजरात की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सिखों से मुलाकात कर इस प्रदर्शन को लेकर एक अलग संदेश देने की कोशिश की। अब पीएम नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)के किसानों से मुखातिब होंगे। आपको बता दें कि देशभर के कई किसान संगठन सरकार के द्वारा लागू किए गए तीन कृषि कानूनों के विरोधस्वरूप सड़कों पर हैं और इसे किसी भी हाल में खारिज करने की मांग कर रहे हैं। वहीं केंद्र सरकार के मंत्री और किसान नेताओं के बीच बेनतीजा ही सही कई दौर की बातचीत हो चुकी है और सरकार की तरफ से लगातार यह कहा जा रहा है कि वह किसानों के साथ हमेशा खूले मन से संवाद करने को तैयार हैं। इसके साथ ही आपको यह भी बता दें कि कई किसान संगठन ऐसे भी हैं जो सरकार के इन कृषि कानूनों का समर्थन भी कर चुके हैं हालांकि ये संगठन सरकार से इन कानूनों में संशोधन की मांग कर रहे हैं जिसको लेकर सरकार तैयार भी है।

kisan andolan

अब ऐसे में एक और खबर निकलकर सामने आ रही है। गुजरात के कच्छ पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने अभी हाल ही में किसानों से मुलाकात की थी। वहीं वह जमकर विपक्ष पर बरसे भी थे। उन्होंने विपक्ष पर यह आरोप लगाया था कि किसानों को भ्रमित किया जा रहा है। अब ऐसे में यह खबर आ रही है कि पीएम नरेंद्र मोदी कल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मध्य प्रदेश रायसेन जिले के किसानों के साथ अपने ‘मन की बात’ करेंगे। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी किसानों के साथ कई मुद्दों पर संवाद भी करेंगे। इस कार्यक्रम को लेकर कहा जा रहा है कि इसके जरिए करीब 23,000 गांव के किसान पीएम मोदी से जुड़ेंगे और उनके बीच संवाद होगा।

PM Narendra Modi

कच्छ में भी किसानोें से मिले थे पीएम मोदी हुई थी इस मुद्दे पर बात

इससे पहले गुजरात के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कच्छ में विभिन्न समूहों के लोगों से मुलाकात की। इस मुलाकात की जो तस्वीरें सामने आईं, उसमें पीएम मोदी सिखों से मिलते दिखाई दे रहे हैं। पीएम मोदी इस दौरान उनके साथ बातचीत कर रहे थे। बता दें कि उनके साथ गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी थे। दरअसल सिखों के साथ पीएम मोदी की हुई इस मुलाकात के कई अर्थ निकाले जा रहे थे। ऐसा इसलिए क्योंकि दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर पंजाब के किसान पिछले 20 दिनों से आंदोलन कर रहे हैं। माना जा रहा था कि पीएम मोदी सिखों के साथ मुलाकात कर ये संदेश देना चाह रहे हों कि वो और उनकी सरकार हमेशा सिखों और पंजाब के किसानों के साथ है।

PM Modi meet gujrat tour sikh

बता दें कि भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय की साइट पर भी इस पीडीएफ अपलोड की गई है, जिसका शीर्षक है- प्रधानमंत्री मोदी और उनकी सरकार का सिख समुदाय के साथ अटूट संबंध। पहली ही तस्वीर में पीएम मोदी पगड़ी में दिख रहे हैं। इसमें विस्तृत जानकारी के जरिए बताया गया है कि सरकार ने अपने कार्यकाल में सिखों के लिए कितने काम किए हैं।

वहीं किसानों के आंदोलन को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि, कृषि बिल को लेकर किसानों को गुमराह किया जा रहा है। यहां पीएम मोदी ने किसान आंदोलन पर बोलते हुए कहा, ‘दिल्ली के आसपास एकत्र किसानों को गुमराह किया गया है।’ उन्होंने कहा कि किसान संगठन और विपक्षी दल वर्षों से मांग कर रहे थे उसी कृषि सुधार को लागू किया गया है, इसके लिए किसान संगठन और विपक्षी दल वर्षों से मांग कर रहे थे।

पीएम मोदी ने किसानों को आश्वस्त करते हुए कहा कि, सरकार किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है, किसानों को आश्वस्त करता रहूंगा और उनकी चिंताओं का निराकरण करूंगा। आज जो विपक्ष में हैं, वे अपने कार्यकाल के दौरान कृषि क्षेत्र में सुधार लाने में असफल रहे और अब वे किसानों को गुमराह कर रहे हैं।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
मनोरंजन2 weeks ago

Boycott Laal Singh Chaddha: क्या Mukesh Khanna ने Aamir Khan की फिल्म के बॉयकॉट का किया समर्थन, बोले-अभिव्यक्ति की आजादी सिर्फ मुस्लिमों के पास है, हिन्दुओं के पास नहीं

मनोरंजन3 days ago

Karthikeya 2 Review: वेद-पुराणों का बखान करती इस फ़िल्म ने लाल सिंह चड्डा के उड़ाए होश, बॉक्स ऑफिस पर खूब बरस रहे पैसे

दुनिया2 weeks ago

Saudi Temple: सऊदी अरब में मिला 8000 साल पुराना मंदिर और यज्ञ की वेदी, जानिए किस देवता की होती थी पूजा

milind soman
मनोरंजन2 weeks ago

Milind Soman On Aamir Khan: ‘क्या हमें उकसा रहे हो…’; आमिर के समर्थन में उतरे मिलिंद सोमन, तो भड़के लोग, अब ट्विटर पर मिल रहे ऐसे रिएक्शन

मनोरंजन7 days ago

Mukesh Khanna: ‘पति तो पति, पत्नी बाप रे बाप!..’,रत्ना पाठक के करवाचौथ पर दिए बयान पर मुकेश खन्ना की खरी-खरी, नसीरुद्दीन शाह को भी लपेटा

Advertisement