NCC की रैली में बोले PM मोदी, वायरस हो या बॉर्डर की चुनौती, भारत हर कदम उठाने में सक्षम

Delhi: प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया, ‘पीएम नरेंद्र मोदी 28 जनवरी को दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में राष्ट्रीय कैडेट कोर की रैली को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर केंद्रीय रक्षा मंत्री, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (चीफ ऑफ डिफेन्स स्टाफ) बिपिन रावत और तीन सशस्त्र सेनाओं के प्रमुख भी उपस्थित रहेंगे।’

Avatar Written by: January 28, 2021 9:02 am
PM Narendra Modi

नई दिल्ली। गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान पीएम मोदी को गॉर्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। इस कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh), चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (Chief of Defence Staff General Bipin Rawat) और तीनों सेनाओं के प्रमुख मौजूद हैं। पीएम मोदी ने इस दौरान परेड का निरीक्षण किया और कई कैडेट्स को सम्मानित किया।

पीएम मोदी के संबोधन की अहम बातें-

बीते साल भारत ने दिखाया है कि वायरस हो या बॉर्डर की चुनौती, भारत अपनी रक्षा के लिए पूरी मजबूती से हर कदम उठाने में सक्षम है। वैक्सीन का सुरक्षा कवच हो या फिर भारत को चुनौती देने वालों के इरादों को आधुनिक मिसाइल से ध्वस्त करना, भारत हर मोर्चे पर समर्थ है।

ये वर्ष एक कैडेट के रूप में, भारतीय नागरिक के रूप में नए संकल्प लेने का वर्ष है। देश के लिए संकल्प लेने का वर्ष है, देश के लिए नए सपने लेकर चल पड़ने का वर्ष है।

भारत की वीर बेटियां हर मोर्चे पर शत्रु से लोहा लेने के लिए आज भी मोर्चे पर डटी हैं। आपके शौर्य की देश को जरूरत है और नई बुलंदी आपका इंतजार कर रही हैं। मैं आपमें भविष्य के अधिकारी देख रहा हूं।

PM Narendra Modi

इन सभी लक्ष्यों की प्रप्ति में भारत की युवा शक्ति की भूमिका और युवा शक्ति का योगदान सबसे महत्वपूर्ण है। आप सभी के भीतर मैं एक राष्ट्रसेवक के साथ ही एक राष्ट्र रक्षक भी देखता हूं।

ये कालखंड चुनौतीपूर्ण तो रहा लेकिन ये अपने साथ अवसर भी लाया। अवसर, चुनौतियों से निपटने का विजयी बनने का। अवसर, देश के लिए कुछ कर गुजरने का। अवसर, देश की क्षमताएं बढ़ाने का। अवसर, आत्मनिर्भर बनने का। अवसर, साधारण से असाधारण और असाधारण से सर्वश्रेष्ठ बनने का।

कोरोना के पूरे कालखंड में लाखों लाख कैडेट्स ने देश भर में जिस प्रकार प्रशासन, समाज के साथ मिलकर काम किया है वो प्रशंसनीय है। हमारे संविधान में जिन नागरिक कर्तव्यों की बात कही गई है, वो निभाना सभी का दायित्व है।

PM Narendra Modi

शौर्य और सेवा भाव भारतीय परंपरा को जहां बढ़ाया जा रहा है, वहां NCC कैडेट नजर आता है। जहां संविधान के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने का अभियान चल रहा है वहां भी NCC कैडेट दिखते हैं। पर्यावरण, जल संरक्षण या स्वच्छता से जुड़ा कोई अभियान हो वहां NCC के कैडेट जरूर नजर आते हैं।

आप सभी एनसीसी के युवा साथियों के बीच जितने भी पल बिताने का मौका मिलता है, वो बहुत सुखद अनुभव देता है। आज के कार्यक्रम देखकर सिर्फ मुझे ही नहीं, हर किसी को गर्व महसूस होता होगा। आपने 26 जनवरी की परेड में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करियप्पा परेड ग्राउंड, दिल्ली कैंट में एनसीसी के गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया।

इससे पहले पीएम मोदी ने बुधवार को ट्वीट कर लिखा, एनसीसी का अनुभव मेरे लिए अद्भुत है, एनसीसी हमेशा युवाओं के लिए अवसर और सीखने की एक श्रृंखला पेश करता है। एनसीसी भारत की विविधता और हमारे युवा शक्ति को प्रदर्शित करता है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost