पीएम मोदी ने केदारनाथ में की विशेष पूजा और रूद्राभिषेक

पीएम मोदी केदारनाथ पहुंचकर सबसे पहले यहां बाबा केदार के मंदिर में पूजा की। मंदिर के भीतर प्रधानमंत्री ने काफी देर तक साधना की। प्रधानमंत्री आज केदारनाथ में ही विश्राम करेंगे।

Avatar Written by: May 18, 2019 9:15 am

नई दिल्ली। देश में चुनाव प्रचार थम गया है और रविवार को अंतिम चरण के लिए वोट डाले जाएंगे। इस बीच अंतिम चरण की वोटिंग से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को उत्तराखंड के दो दिवसीय दौरे पर हैं। पीएम मोदी केदारनाथ पहुंचकर सबसे पहले यहां बाबा केदार के मंदिर में पूजा की। मंदिर के भीतर प्रधानमंत्री ने काफी देर तक साधना की। प्रधानमंत्री आज केदारनाथ में ही विश्राम करेंगे।

Prime Minister Narendra Modi

इसके बाद पुजारी ने उन्हें रुद्राक्ष की माला पहनाई और माथे पर चंदन लगाया। इसके बाद प्रधानमंत्री केदारनाथ में बनी गुफा में ध्यान करेंगे। पीएम मोदी मंदिर में पूजा कर बाहर आए और उन्होंने मंदिर की परिक्रमा की, इसके साथ ही वहां मौजूद श्रद्धालुओं का अभिवादन किया।

Prime Minister Narendra Modi 1

पीएम मोदी परंपरागत गढ़वाली पोशाक और पहाड़ी टोपी में बाबा केदार के धाम पहुंचे हैं, उनके हाथों में छड़ी भी थी। इसके अलावा वह कमर पर भगवा रंग का गमछा पहने हुए थे।

Narendra Modi

इसके बाद पीएम मोदी ने केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्यों की समीक्षा भी की जहां साल 2013 में आई बाढ़ में बड़े पैमाने पर क्षति पहुंची थी। उत्तराखंड के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने उन्हें पुनर्निर्माण कार्य की प्रगति के बारे में संक्षेप में बताया।

 

प्रधानमंत्री यहां रात्रि विश्राम करेंगे और रविवार को बद्रीनाथ के लिए रवाना होंगे। वे रविवार को ही नई दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) अशोक कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री दौरे को देखते हुए दोनों तीर्थ स्थलों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। प्रधानमंत्री का पिछले दो साल में केदारनाथ का यह चौथा दौरा है।

साल 2017 में वे मई में यहां आए थे जब छह महीने के शीतकालीन अवकाश के बाद मंदिर के द्वार खुले थे, इसके बाद अक्टूबर में फिर आए थे जब मंदिर के द्वार बंद होने वाले थे। उन्होंने यहां का पिछला दौरा साल 2018 में दीवाली पर किया था।

Support Newsroompost
Support Newsroompost