छठ और दिवाली पर इन ट्रेनों में मिल सकती है खाली बर्थ, रेलवे ने दी खास सुविधा

ये ट्रेन नई दिल्ली से यूपी और बिहार दोनों ही जगहों के महत्वपूर्ण स्टेशनों के लिए चलाई जा रही हैं। इनमें नई दिल्ली से बिहार के दरभंगा, मुजफ्फरपुर, सहरसा, पटना, पूर्णिया, बरौनी, भागलपुर और कटिहार के लिए अतिरिक्त ट्रेनें हैं।

Avatar Written by: October 6, 2019 6:14 pm

छठ और दीपावली के मौके पर ट्रेनों में खासी भीड़ हो जाती है। खासतौर पर यूपी-बिहार जाने वाली ट्रेनें यात्रियों से खचाखच भरी रहती हैं। ऐसे में रेलवे ने यात्रियों को राहत देने के लिए विशेष ट्रेनों की व्यवस्था की है।

piyush goyal

ये ट्रेन नई दिल्ली से यूपी और बिहार दोनों ही जगहों के महत्वपूर्ण स्टेशनों के लिए चलाई जा रही हैं। इनमें नई दिल्ली से बिहार के दरभंगा, मुजफ्फरपुर, सहरसा, पटना, पूर्णिया, बरौनी, भागलपुर और कटिहार के लिए अतिरिक्त ट्रेनें हैं। वहीं उत्तर प्रदेश के लखनऊ, वाराणसी सहित कई और प्रमुख स्टेशनों के लिए स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ा दी गई है।

इन ट्रेनों का ब्यौरा इस प्रकार है

नई दिल्ली-वाराणसी स्पेशल

यह एक वीकली यानि साप्ताहिक ट्रेन है जो 19 अक्तूबर को नई दिल्ली से शाम के 3.30 बजे चलेगी और अगले दिन सुबह 7 बजे वाराणसी पहुंच जाएगी। इसके अगले दिन यह ट्रेन वाराणसी से सुबह के 9.50 बजे चलेगी और रात 1.45 बजे नई दिल्ली पहुंच जाएगी।

दिल्ली-दरभंगा सुविधा

यह ट्रेन हफ्ते में दो दिन सोमवार और गुरुवार को सात अक्टूबर से लेकर चार नवंबर के बीच चलेगी। यह ट्रेन सुबह के 11 बजे पुरानी दिल्ली से चलेगी और अगले दिन सुबह 8.30 बजे दरभंगा पहुंच जाएगी। फिर अगले दिन यह ट्रेन दरभंगा से दोपहर के 12 बजे चलेगी और अगले दिन दोपहर 12.40 बजे दिल्ली पहुंच जाएगी।

दिल्ली-पटना जंक्शन सुविधा

यह ट्रेन 25, 28 और 31 अक्तूबर को नई दिल्ली से दोपहर 2.55 बजे चलेगी और अगले दिन सुबह 8.30 बजे पटना जंक्शन पहुंच जाएगी। फिर अगले दिन यह ट्रेन पटना से दोपहर 12 बजे चलेगी और शाम चार बजे नई दिल्ली पहुंच जाएगी।

नई दिल्ली पटना-जंक्शन स्पेशल

यह ट्रेन 26 अक्तूबर, 29 अक्तूबर और एक नवंबर को नई दिल्ली से दोपहर के 2.55 बजे चलेगी और अगले दिन सुबह 8.30 बजे पटना जंक्शन पहुंच जाएगी। वहीं अगले दिन यह ट्रेन पटना जंक्शन से दोपहर के 12 बजे चलेगी और शाम चार बजे नई दिल्ली पहुंच जाएगी।

train 4

आनंद विहार टर्मिनल-भागलपुर स्पेशल

यह ट्रेन 24 अक्तूबर से लेकर 31 अक्तूबर तक आनंद विहार टर्मिनल से भागलपुर के बीच चलेगी। यह ट्रेन गुरुवार को शाम के 6.35 पर आनंद विहार से चलेगी और अगले दिन शाम के 5.30 बजे भागलपुर पहुंचेगी। भागलपुर से यह ट्रेन शुक्रवार को 6.45 बजे चलेगी और अगले दिन शाम के 5.30 बजे आनंद विहार पहुंचेगी।

आनंद विहार टर्मिनल-बरौनी स्पेशल

आनंद विहार टर्मिनल से 24 अक्तूबर से 31 अक्तूबर के बीच हर गुरुवार को भागलपुर के लिए यह विशेष ट्रेन चलाई जाएगी। वहीं नई दिल्ली से बरौनी के लिए हर मंगलवार और शुक्रवार को विशेष ट्रेन चलाई जाएगी। जबकि नई दिल्ली से दरभंगा के लिए हर शुक्रवार को विशेष ट्रेन चलेगी।

नई दिल्ली-दरभंगा स्पेशल

train 2

यह ट्रेन 18 अक्तूबर को नई दिल्ली से शाम के 7.25 बजे चलेगी और अगले दिन 7.15 बजे दरभंगा पहुंच जाएगी। यह एक साप्ताहिक ट्रेन है। फिर 19 अक्टूबर को यह ट्रेन रात के 8.55 बजे दरभंगा से चलेगी और अगले दिन रात 10.10 बजे नई दिल्ली पहुंच जाएगी।