अयोध्या की महान दीपावली का कार्यक्रम जारी, पुष्पक विमान से उतरेंगे सीता राम

अयोध्या में इस बार की दीपावली का विशेष महत्व है। उम्मीद की जा रही है कि राम जन्मभूमि को लेकर जल्दी फैसला आएगा। इसलिए भी अयोध्या राम भक्ति में डूबी हुई है। सीएम योगी के विशेष निर्देश पर अयोध्या की दीपावली को राममय करने की योजना अंतिम चरण में है।

Avatar Written by: October 23, 2019 6:08 pm

नई दिल्ली। अयोध्या में इस बार की दीपावली का विशेष महत्व है।उम्मीद की जा रही है कि राम जन्मभूमि को लेकर जल्दी फैसला आएगा। इसलिए भी अयोध्या राम भक्ति में डूबी हुई है। सीएम योगी के विशेष निर्देश पर अयोध्या की दीपावली को राममय करने की योजना अंतिम चरण में है।

26 अक्टूबर को अयोध्या की इस ऐतिहासिक दीपावली कार्यक्रम का शुभारंभ होगा। अयोध्या में सुबह 10:00 बजे से दीपोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत होगी। सबसे पहले राम झांकियों की शोभायात्रा निकलेगी। साकेत महाविद्यालय से होती हुई यह झांकियां राम कथा पार्क पहुंचेगी। पूरे 4 घंटे इन झांकियों की शोभायात्रा चलेगी। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल इस शोभायात्रा का अवलोकन करेंगे। 

इसके बाद राम कथा पार्क में भगवान श्रीराम एवं माता जानकी का पूजन वंदन होगा। यहीं पर प्रतीकात्मक पुष्पक विमान से सीता और राम उतरेंगे। यहीं प्रतीकात्मक तौर पर भगवान श्री राम का राज्याभिषेक होगा। उसके बाद 4:30 बजे से 6:00 बजे तक राम कथा पार्क में मुख्य कार्यक्रम होगा।

फिर राम कथा पार्क से नया घाट की ओर अतिथि  प्रस्थान करेंगे। शाम 7:00 बजे तक नया घाट पर मां सरजू की आरती संपन्न होगी। शाम 7:00 से 7:30 का समय दीपदान का रखा गया है। इस दौरान राम की पैड़ी पर 551000 दीप जलाए जाएंगे।