पराली पर बवाल, ‘सुप्रीम’ सख्ती के बाद पंजाब ने लगाया लाखों का जुर्माना, भड़के किसान

पराली जलाने को लेकर पंजाब में सरकार और किसानों के बीच टकराव की स्थिति पैदा हो गई है। सरकार ने पराली जलाने वाले किसानों पर लाखों का जुर्माना लगा दिया है। धड़ाधड़ एफआईआर की जा रही है। किसान इस बात से बेहद भड़के हुए हैं।

Avatar Written by: November 6, 2019 1:53 pm

नई दिल्ली। पराली जलाने को लेकर पंजाब में सरकार और किसानों के बीच टकराव की स्थिति पैदा हो गई है। सरकार ने पराली जलाने वाले किसानों पर लाखों का जुर्माना लगा दिया है। धड़ाधड़ एफआईआर की जा रही है। किसान इस बात से बेहद भड़के हुए हैं।

supreme court

सुप्रीम कोर्ट से कड़ी फटकार लगने के बाद पंजाब सरकार ने पराली के मामलों में सख्त रुख अपनाया है। अभी तक प्रशासन किसानों से अपील कर रहा था। अब प्रशासन ने पराली जला रहे किसानों पर पिछले 48 घंटे में 312 से ज्यादा एफआईआर दर्ज की हैं। प्रशासन ने करीब 43 किसानों को गिरफ्तार भी किया है।

parali

पंजाब के अलग अलग जिलों में पराली पर केस दर्ज किए गए हैं। मोगा में सबसे ज्यादा 82 केस पिछले 24 घंटे में दर्ज हुए हैं। जबकि पटियाला में 48, मुक्तसर व फतेहगढ़ साहिब में 47, लुधियाना में 45, मानसा में 37, रोपड़ में 12, जालंधर में 9, नवांशहर में 8, संगरूर में 5, फाजिल्का में 3, बरनाला में 2 केस दर्ज हुए हैं। प्रशासन ने किसानों पर लाखों रुपए का जुर्माना भी लगाया है।

stubble burning

पराली जलाने पर किसानों के खिलाफ हो रही कार्रवाई से किसान संगठन बेहद नाराज हैं। अभी तक सूबे में पराली जलाने के 21,000 से ज्यादा मामलों में 3000 से ज्यादा किसानों के विरुद्ध सरकार द्वारा कार्रवाई हो चुकी है। किसानों ने कहा कि सरकार या तो पराली के निपटारे के लिए 5 हजार रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से पैसा दे या फिर खुद ही पराली के निपटारे का इंतजाम करे। किसान संगठनों ने भी गिरफ्तारियों के खिलाफ बड़ा संघर्ष करने की चेतावनी दी है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost