लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर होंगे संतोष गंगवार

17वीं लोकसभा के लिए उत्तर प्रदेश स्थित बरेली से सांसद संतोष गंगवार प्रोटेम स्पीकर होंगे। वह नए सांसदों को शपथ दिलाएंगे। प्रोटेम स्पीकर उसे बनाया जाता है, जो सबसे वरिष्ठ सांसद होता है। संतोष गंगवार आठवीं बार सांसद बने हैं। हालांकि अभी इसका औपचारिक ऐलान होना बाकी है।

Written by: May 30, 2019 10:51 am

नई दिल्ली। 17वीं लोकसभा के लिए उत्तर प्रदेश स्थित बरेली से सांसद संतोष गंगवार प्रोटेम स्पीकर होंगे। वह नए सांसदों को शपथ दिलाएंगे। प्रोटेम स्पीकर उसे बनाया जाता है, जो सबसे वरिष्ठ सांसद होता है। संतोष गंगवार आठवीं बार सांसद बने हैं। हालांकि अभी इसका औपचारिक ऐलान होना बाकी है।

बता दें कि प्रोटेम स्पीकर के लिए सुल्तानपुर से सांसद मेनका गांधी और संतोष गंगवार का नाम चर्चा में था, लेकिन आखिर में संतोष गंगवार को चुना गया।

Santosh Gangwar

कौन होता है प्रोटेम स्पीकर?

स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चयन संसद के सदस्य करते हैं, लेकिन उससे पहले प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति की जाती है जोकि अस्थायी स्पीकर होता है और चुनाव के बाद पहली बैठक की अध्यक्षता प्रोटेम स्पीकर ही करता है। इसी के तहत स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चयन करवाया जाता है। प्रोटेम स्पीकर के पास स्थाई स्पीकर जैसे अधिकार नहीं होते। सदन को भंग करने जैसे अति महत्त्पूर्ण निर्णय प्रोटेम स्पीकर के द्वारा नहीं लिए जा सकते। आमतौर पर सदन के सबसे वरिष्ठ सदस्य को इस पद के लिए चुना जाता है, जो तब स्थायी स्पीकर चुने जाने तक गतिविधियों को करता है। प्रोटेम स्पीकर का मुख्य कर्तव्य सदन के नए सदस्यों को पद की शपथ दिलाना होता है।