शिवाजी का किला, शिवाजी की राजमुद्रा, शिवाजीमय होगा उद्धव का शपथ ग्रहण

मुंबई के शिवाजी पार्क में उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण के लिए मंच को बिल्कुल उस अंदाज में बनाया गया है, जिस अंदाज में छत्रपति शिवाजी महाराज के शपथ के समय था।

Written by: November 28, 2019 2:28 pm

नई दिल्ली। महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण को शिवाजी मय बनाने की तैयारी है। इस शपथ ग्रहण में एक एक प्रतीक  शिवाजी के राज की छवि उभारने के लिए इस्तेमाल किया गया है।

maharashtra

मुंबई के शिवाजी पार्क में उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण के लिए मंच को बिल्कुल उस अंदाज में बनाया गया है, जिस अंदाज में छत्रपति शिवाजी महाराज के शपथ के समय था। इस ऐतिहासिक घटना के मौके पर ऐतिहासिक मंच तैयार कराने का काम सेट डिज़ाइनर नितिन देसाई को सौंपा गया है।

maharashtra

नितिन देसाई बॉलीवुड की कई ऐतिहासिक फिल्मों के सेट डिज़ाइन कर चुके हैं। शपथ ग्रहण के मंच पर महाराष्ट्र के किले, राज्य के ऐतिहासिक गढ़ को दर्शाया जाएगा। शिवाजी की राजधानी रायगढ़ थी। उस समय की तस्वीर भी सेट पर उकेरी गई है। ये शपथ ग्रहण छत्रपति शिवाजी महाराज के शिवतीर्थ के आयोजन की तरह हो रहा है। इस दौरान उसी तरह भव्यता दी जाएगी, जिस तरह शिवाजी महाराज के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान हुआ था।

maharashtra

उद्धव के शपथ ग्रहण में  शिवाजी  के राज्याभिषेक की मुद्रा भी नजर आएगी। जब शिवाजी का राज्याभिषेक हुआ था तब से ही ये प्रचलन में आई थी। नितिन देसाई बॉलीवुड के जाने माने आर्ट डायरेक्टर हैं। वह लगान, जोधा अकबर, देवदास, हम दिल दे चुके सनम जैसी बड़ी फिल्मों के लिए सेट डिजाइन कर चुके हैं।