सियाचिन: हिमस्खलन की चपेट में आने से सेना के 4 जवान शहीद, आर्मी चीफ ने रक्षामंत्री को दी जानकारी

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को मंगलवार को सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने सियाचिन ग्लेशियर त्रासदी की जमीनी जानकारी दी। सूत्रों ने कहा कि सिंह इस समय सिंगापुर दौरे पर हैं, और उन्होंने त्रासदी के बारे में जानने के लिए जनरल रावत को फोन किया।

Written by: November 19, 2019 1:40 pm

नई दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को मंगलवार को सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने सियाचिन ग्लेशियर त्रासदी की जमीनी जानकारी दी। सूत्रों ने कहा कि सिंह इस समय सिंगापुर दौरे पर हैं, और उन्होंने त्रासदी के बारे में जानने के लिए जनरल रावत को फोन किया। सोमवार अपराह्न् हुए हिमस्खलन की चपेट में आने से सियाचिन ग्लेशियर में सेना के चार जवानों और दो असैन्य पोर्टर समेत छह लोगों की मौत हो गई।

rajntah singh bipin rawat

मंगलवार को सिंह ने ट्वीट किया, “सियाचिन में हिमस्खलन के कारण सैनिकों और पोर्टरों के निधन से बहुत दुखी हूं। मैं उनके साहस और राष्ट्र के प्रति उनकी सेवा को सलाम करता हूं। उनके परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदनाएं।” सेना के सूत्रों ने कहा कि शहीद सैनिकों के शवों को उनके गृहनगर ले जाने के लिए काम चल रहा है।

siachin glacier

अधिकारियों के मुताबिक, सोमवार अपराह्न् करीब तीन बजे एक हिमस्खलन में आठ जवान फंस गए थे और आस-पास की चौकियों पर तैनात हिमस्खलन बचाव दल उन्हें बाहर निकालन के लिए घटनास्थल पर पहुंचा था।

siachin

बचाव दल मलबे के नीचे से सभी आठ कर्मियों को निकालने में सफल रहा और गंभीर रूप से घायल लोगों को गंभीर देखभाल प्रदान करने वाली मेडिकल टीम ने हेलीकॉप्टरों से नजदीकी सैन्य अस्पताल में पहुंचाया गया, जहां उन्हें बचाने के लिए हरसंभव कोशिश की गई। अधिकारियों ने कहा कि काफी प्रयासों के बावजूद, छह लोगों -चार सैनिकों और दो असैन्य पोर्टर्स- ने अत्यधिक हाइपोथर्मिया के कारण दम तोड़ दिया।