गांधी जयंती पर सोनिया ने RSS-मोदी सरकार पर बोला हमला

कांग्रेस की पदयात्रा के समापन पर सोनिया गांधी ने कहा कि कुछ लोग आज RSS को देश का प्रतीक बनाना चाहते हैं, लेकिन ये संभव नहीं है। हमारे देश की नींव में गांधी के विचार हैं।

Written by: October 2, 2019 1:35 pm

नई दिल्ली। आज पूरा देश महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहा है और लोग उनके सिद्धांतों को याद कर रहे हैं। महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर पीएम मोदी ने जहां सिंगल यूज प्लास्टिक से छूटकारा दिलाने का संकल्प लिया है, तो इस मौके पर कांग्रेस देशभर में पदयात्रा निकाल रही है। कांग्रेस की पदयात्रा के समापन पर सोनिया गांधी ने कहा कि कुछ लोग आज RSS को देश का प्रतीक बनाना चाहते हैं, लेकिन ये संभव नहीं है। हमारे देश की नींव में गांधी के विचार हैं।

sonia

कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए सोनिया गांधी ने कहा कि महात्मा गांधी ने पूरी दुनिया को अहिंसा का रास्ता अपनाने की प्रेरणा दी। आज भारत जहां पहुंचा है वह गांधी के रास्ते पर चलकर पहुंचा है। सोनिया ने कहा कि गांधी का नाम लेना आसान है लेकिन उनके रास्ते पर चलना मुश्किल है।

‘हिंदुस्तान की नींव में गांधी हैं’

sonia 1

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया ने कहा कि महात्मा गांधी के रास्ते से हटकर अपनी दिशा में ले जाने वाले पहले भी कम नहीं थे, पिछले कुछ वर्षों में साम-दाम-दंड-भेद का खुला कारोबार करके वे अपने आपको बहुत ताकतवर समझते हैं, इसके सभी के बावजूद भारत नहीं भटका है क्योंकि हमारे मुल्क में गांधी के विचारों की आधारशिला है। उन्होंने कहा कि आजकल कुछ लोगों ने गांधी के विचारों उल्टा करने की कोशिश की है, कुछ लोग चाहते हैं कि गांधी नहीं RSS देश का प्रतीक बन जाए। लेकिन ऐसा नहीं हो सकता है।

‘खुद को सर्वेसर्वा बताने वाले गांधी को क्या जाने’

sonia 2

सोनिया गांधी ने कहा कि जो असत्य पर आधारित राजनीति कर रहे हैं वो कैसे समझेंगे कि गांधी सत्य के पुजारी थी। जिन्हें अपनी सत्ता के लिए सबकुछ करना मंजूर है वो कैसे समझेंगे कि गांधी अहिंसा के पुजारी थे। जिन्हें मौका मिलते ही अपने आपको सर्वेसर्वा बनाने की आदत हो वो गांधी के निस्वार्थ का मूल्य कैसे समझेंगे।

सोनिया गांधी ने कहा कि कि नेहरू-इंदिरा-राजीव-नरसिम्हा और मनमोहन सिंह ने देश को तरक्की के नाम पर ले जाने का काम किया है। पिछले कुछ साल में भारत की हालत जो हुई है उसे देखकर गांधी की आत्मा काफी दुखी होगी। आज किसान बदहाल हैं, युवा बेरोजगार हैं, माताएं-बहनें सुरक्षित नहीं हैं।

कहां निकल रही है कांग्रेस की पदयात्रा?

आपको बता दें कि कांग्रेस पार्टी आज देश के कई हिस्सों में पदयात्रा निकाल रही है। राहुल गांधी ने दिल्ली में पदयात्रा निकाली तो वहीं प्रियंका गांधी वाड्रा लखनऊ में पदयात्रा निकाल रही हैं। दिल्ली में राहुल की अगुवाई में निकली पदयात्रा कांग्रेस दफ्तर से चलकर राजघाट तक पहुंची थी।