विधानसभा में 26 नवंबर को संविधान की प्रस्तावना पर विशेष सत्र

उत्तर प्रदेश विधानसभा में 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाएगा, जिसके तहत विधानसभा में विशेष सत्र आयोजित किया जाएगा जिसमें संविधान की प्रस्तावना तथा उसमें दिए गए मूल कर्तव्य (अनुच्छेद 51ए) पर विशेष चर्चा की जाएगी।

Avatar Written by: November 5, 2019 12:18 pm

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश विधानसभा में 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाएगा, जिसके तहत विधानसभा में विशेष सत्र आयोजित किया जाएगा जिसमें संविधान की प्रस्तावना तथा उसमें दिए गए मूल कर्तव्य (अनुच्छेद 51ए) पर विशेष चर्चा की जाएगी।

bhim rao ambedkar

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, विशेष सत्र से शुरू कर 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती तक इन मुद्दों पर कई कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है, जिससे संविधान की प्रस्तावना और इसमें भारतीय नागरिकों के लिए दिए गए मूल कर्तव्यों और अधिकारों के प्रति जागरूकता फैलाई जा सके।up cm yogi adityanathमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सूचना विभाग को भारतीय संविधान तथा उसमें दिए गए मूल कर्तव्यों (अनुच्छेद 51ए) के साथ तहसील और जिला स्तर पर सूचना देने का निर्देश दिया है। इसेक साथ ही आपको बता दें, कि मुख्यमंत्री ने संविधान दिवस की तैयारी को लेकर सोमवार को बैठक की। बैठक में संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना, मुख्य सचिव आरके तिवारी सहित कई वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

Legislative Assembly

खास बात यह है कि संविधान दिवस 26 नवंबर 2019 से लेकर 26 नंवबर, 2020 तक अनेक बड़े कार्यक्रम होंगे। इसी क्रम में विधानमंडल का विशेष सत्र रखा गया है। जिसमें संविधान दिवस को लेकर खासतौर से चर्चा की जाएगी।