कौन है अतीक अहमद, जिसके खिलाफ होगी CBI जांच

यूपी के बाहुबली अतीक अहमद पर शिकंजा कसता जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने एक व्यापारी के अपहरण और अत्याचार के मामले में सीबीआई जांच का आदेश दिया है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के नैनी जेल में बंद अतीक को गुजरात के जेल में ट्रांसफर कर दिया गया है। कुछ दिन पहले ही अतीक को नैनी जेल लाया गया था।

Written by: April 23, 2019 6:33 pm

नई दिल्ली। यूपी के बाहुबली अतीक अहमद पर शिकंजा कसता जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने एक व्यापारी के अपहरण और अत्याचार के मामले में सीबीआई जांच का आदेश दिया है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के नैनी जेल में बंद अतीक को गुजरात के जेल में ट्रांसफर कर दिया गया है। कुछ दिन पहले ही अतीक को नैनी जेल लाया गया था।

Justice Ranjan Gogoi

सुप्रीम कोर्ट में चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली एक बेंच ने सीबीआई को अतीक अहमद और उनके सहयोगियों के खिलाफ जांच का आदेश दिया है। यह आदेश रियल एस्टेट डीलर मोहित जायसवाल के कथित अपहरण और अत्याचार के मामले दिया गया है। बता दें कि अभी अतीक अहमद यूपी के नैनी जेल में बंद हैं, उन्हें गुजरात जेल में ट्रांसफर करने का आदेश दिया गया है।

यूपी सरकार ने कहा था अतीक अहमद के खिलाफ़ 1979 से 2019 तक कुल 109 केस लंबित है। 17 केस धारा 302, 12 केस गैंगेस्टर एक्ट, 8 केस आर्म्स एक्ट और 4 केस गुंडा एक्ट के मामले में दर्ज हैं। अतीक अहमद के खिलाफ 8 केस 2015 से 2019 में दर्ज किए गए, जिनमें अभी जांच चल रही है। इन केसों में दो केस 302 के भी शामिल हैं।

कौन है अतीक अहमद

अतीक अहमद यूपी के श्रावस्ती जनपद के रहने वाले हैं। पूर्वांचल और इलाहाबाद में सरकारी ठेकेदारी, खनन और उगाही के कई मामलों में उनका नाम आया। अतीक अहमद के खिलाफ उत्तर प्रदेश के लखनऊ, कौशाम्बी, चित्रकूट, इलाहाबाद ही नहीं बल्कि बिहार राज्य में भी हत्या, अपहरण, जबरन वसूली आदि के मामले दर्ज हैं।

2004 में समाजवादी पार्टी ने अतीक को फूलपुर संसदीय क्षेत्र से टिकट दिया और वह सांसद बन गए। 2014 में अतीक सपा के टिकट पर श्रावस्ती सीट से लड़े और हार गए।