गेम चेंजर है स्वच्छ भारत अभियान! मोदी के मिशन पर अब यूएन की मुहर

मोदी सरकार के स्वच्छ भारत अभियान की विश्व भर में तारीफ हो रही है। अब यूनाइटेड नेशंस की एक बड़ी संस्था ने इसे पूरे विश्व के लिए उदाहरण सरीखा करार दिया है।

Written by: September 29, 2019 2:21 pm

नई दिल्ली। मोदी सरकार के स्वच्छ भारत अभियान की विश्व भर में तारीफ हो रही है। अब यूनाइटेड नेशंस की एक बड़ी संस्था ने इसे पूरे विश्व के लिए उदाहरण सरीखा करार दिया है। यूनिसेफ ने स्वच्छ भारत अभियान को भारतीय समाज की सोच बदलने वाला बताया है।

यूनिसेफ यानी यूनाइटेड नेशंस इंटरनेशनल चिल्ड्रन इमरजेंसी फंड की सैनिटेशन इकाई के भारतीय प्रमुख निकोलस ओसबर्ट के मुताबिक इस अभियान ने पूरे विश्व को चौंका दिया। अगस्त 2014 में इस बात का संकल्प लिया गया और ये संकल्प विकास के एक बहुत बड़े आधार के तौर पर सामने आया।

unicef

निकोलस के मुताबिक विश्व के कई देश भारत के पास आ रहे हैं। वे स्वच्छ भारत मिशन के बारे में समझना चाहते हैं। करीब एक साल पहले विश्व के अलग अलग देशों के 55 मंत्रियों ने स्वच्छ भारत के असर को जानने के लिए देश का भ्रमण किया। वे बहुत ही प्रेरित होकर वापस गए।

उन्होंने यह भी कहा कि स्वच्छ भारत अभियान का जो प्राथमिक उद्देश्य था, वह पूरा हो चुका है लेकिन इसे आगे चलाए रखने की जरूरत है। प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत 2 अक्टूबर 2014 को महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर की थी।

यूनिसेफ की भारतीय इकाई के प्रमुख निकोलस के मुताबिक भारत के आकार और विविधता को देखते हुए स्वच्छ भारत मिशन की सफलता एक वर्ल्ड रिकॉर्ड की तरह है। निश्चित तौर पर एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है और वह भी 5 साल में पूरा किया गया।