दिल्ली में गाड़ी चलाने वालों सावधान, 15 अगस्त पड़ेगा भारी!

दिल्ली में नए ट्रैफिक नियम 15 अगस्त से लागू हो रहे हैं। इसके तहत भारी जुर्माने के प्रावधान हैं। खासकर पीकर गाड़ी चलाने वालों या फिर खतरनाक ड्राइविंग कराने वालों के लिए भारी जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

Written by: August 13, 2019 4:24 pm

नई दिल्ली। दिल्ली में नए ट्रैफिक नियम 15 अगस्त से लागू हो रहे हैं। इसके तहत भारी जुर्माने के प्रावधान हैं। खासकर पीकर गाड़ी चलाने वालों या फिर खतरनाक ड्राइविंग कराने वालों के लिए भारी जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

delhi

ये जुर्माना नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत भरना पड़ सकता है। ये एक्ट हाल ही में संसद से पास किया गया है। इसमे खतरनाक ड्राइविंग के लिए पांच हजार रुपये और ड्रिंक ड्राइविंग करने पर दस हजार रुपये का प्रावधान है। साथ ही तीन महीने के लिए चालक लाइसेंस निलंबित करने के भी प्रावधान हैं।

independence day

इतना ही नही रेड लाइड जंप करने, तेज ड्राइविंग करने या फिर बिना हेलमेट के गाड़ी चलाने पर भी एक हजार रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा। अभी तक इस तरह के मामलों में केवल सौ रुपये का जुर्माना देना पड़ता था।

अभी तक दिल्ली की ट्रैफिक पुलिस जुर्माने की नई दरें नही वसूल रही थी। पर अब ट्रैफिक पुलिस ने पूरी तैयारी कर ली है। अब 15 अगस्त से यातायात उल्लंघन करने पर नए नियमों के तहत जुर्माना वसूला जाएगा। इतना ही नहीं एंबुलेंस और अग्निशमन जैसे आपातकालीन वाहनों के रास्ते मे आने पर दस हजार रुपये का जुर्माना लग सकता है।