मसालेदार खाने तक, ये हैं अमित शाह की शख्सियत के अनदेखे पहलू

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की शख्सियत के ऐसे कई पहलू हैं जो बेहद ही रोचक हैं पर आम जनता की नजर से छिपे हुए हैं। अमित शाह अपने व्यक्तिगत जीवन को सार्वजनिक जीवन से एकदम अलग रखते हैं। यही वजह है कि उनके इन पहलुओं का आम लोगों को अंदाजा नहीं है।

Written by: October 22, 2019 3:34 pm

नई दिल्ली। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की शख्सियत के ऐसे कई पहलू हैं जो बेहद ही रोचक हैं पर आम जनता की नजर से छिपे हुए हैं। अमित शाह अपने व्यक्तिगत जीवन को सार्वजनिक जीवन से एकदम अलग रखते हैं। यही वजह है कि उनके इन पहलुओं का आम लोगों को अंदाजा नहीं है।

Amit Shah

अमित शाह शतरंज के शानदार खिलाड़ी हैं। वह संगीत के बेहद शौकीन और जानकार हैं। मसालेदार खाना उनकी आदत है। खबरों में आलोचना वाला हिस्सा वे खासतौर पर संभाल कर रखते हैं। अमित शाह साल 2006 में गुजरात स्टेट चेस ऐसोसिएशन के चेयरमैन रह चुके हैं। इस खेल में उनकी दिलचस्पी का आलम यह था कि तब उन्होंने पायलट प्रोजेक्ट के रूप में अहमदाबाद के सरकारी स्कूलों में शतरंज को शामिल करा दिया था।

Amit Shah

इसी तरह शाह की नाटकों में भी बहुत रुचि है। अपने विद्यार्थी जीवन में कई मौकों पर उन्होंने नाटकों का मंचन किया है। अमित शाह अपनी अति-व्यस्तता के बावजूद शास्त्रीय संगीत सुनकर तथा शतरंज खेलकर खुद को नई ऊर्जा से सराबोर कर लेते हैं। वह क्रिकेट के भी शौकीन हैं।

वर्ष 2007 में नरेन्द्र मोदी और अमित शाह गुजरात स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन के चेयरमैन और वाइस-चेयरमैन बने। उन्होंने कांग्रेस के 16 साल के एकाधिकार को समाप्त किया। इस बीच अमित शाह अहमदाबाद सेंट्रल बोर्ड ऑफ क्रिकेट के चेयरमैन भी रहे।

Amit Shah

अमित शाह को जानने वाले बताते हैं कि वे मसालेदार खाने के बहुत शौकीन है। उन्हें पाव भाजी खासतौर पर पसंद है। शाह अपनी लंबी यात्राओं के दौरान शास्त्रीय संगीत सुनते भी हैं। वे अंताक्षरी में कभी हारते नहीं हैं। उन्हें हिंदी के बेशुमार गाने याद हैं।