लॉकडाउन में फंसे 3 साल के बच्चे को जब मां से मिलाने में जुट गए दो राज्य

तीन वर्षीय बालक मयंकवीर सिंह कुछ समय पहले पटियाला में ननिहाल आया था। मां पुनीत कौर बच्चे को छोड़कर जम्मू के कठुआ घर चलीं गईं थीं। इस बीच लॉकडाउन की घोषणा होने पर बालक बाद में अपने घर नहीं जा सका।

Avatar Written by: April 17, 2020 7:23 pm

नई दिल्ली। ननिहाल में फंसे तीन साल के बच्चे को घर पहुंचाने के लिए दो राज्यों का प्रशासन जुट गया। आखिरकार बच्चा मां से मिलने के बाद घर पहुंच सका। मामला पंजाब के पटियाला का है।

Punjab & Jammu Kashmir Police Lockdown Mayankveer Singh

पंजाब और जम्मू-कश्मीर राज्य प्रशासन के सहयोग से बच्चा पटियाला से कठुआ स्थित घर पहुंच सका। पंजाब की महिला एवं बाल विकास मंत्री अरुणा चौधरी ने बच्चे को मां से मिलवाने में मदद करने वाले प्रशासन की तारीफ की है। वहीं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी अरुणा चौधरी के ट्वीट को रिट्वीट किया है।

smriti-irani

दरअसल, तीन वर्षीय बालक मयंकवीर सिंह कुछ समय पहले पटियाला में ननिहाल आया था। मां पुनीत कौर बच्चे को छोड़कर जम्मू के कठुआ घर चलीं गईं थीं। इस बीच लॉकडाउन की घोषणा होने पर बालक बाद में अपने घर नहीं जा सका। बच्चा मां-बाप से मिलने की जिद करने लगा। सिर्फ तीन साल की उम्र होने के कारण मां-बाप के पास बच्चे का पहुंचना जरूरी था। इसलिए पटियाला के अर्बन स्टेट फेस-2 में रहने वाले उसके नाना-नानी भी परेशान थे।


आखिरकार मां पुनीत कौर ने जहां महिला एवं बाल विकास विभाग के अधीन आने वाले कठुआ चाइल्ड वेलफेयर यूनिट से मदद की गुहार लगाई तो नाना ने पटियाला चाइल्ड वेलफेयर यूनिट से संपर्क किया। मामला दोनों तरफ के प्रशासन के संज्ञान में आया। पटियाला के असिस्टेंट कमिश्नर इस्मत विजय सिंह ने पटियाला और कठुआ चाइल्ड वेलफेयर यूनिट के बीच कोआर्डिनेशन की जिम्मेदारी संभाली।

Punjab & Jammu Kashmir Police Lockdown Mayankveer Singh

जम्मू-कश्मीर और पंजाब दोनों राज्यों के प्रशासन ने जब बच्चे को पहुंचाने की ठान ली तो मां पुनीत कौर को अंतरराज्यीय(इंटर स्टेट) लॉकडाउन पास की व्यवस्था हुई। जिसके बाद मां पुनीत कौर पटियाला पहुंचीं और फिर बच्चे को लेकर घर रवाना हुईं। अधिकारियों के मुताबिक, जम्मू की सीमा पर बच्चे की चेकिंग हुई। थर्मल स्कैनिंग में तापमान सामान्य रहने पर घर जाने दिया गया।

Punjab & Jammu Kashmir Police Lockdown Mayankveer Singh

पंजाब की महिला एवं बाल विकास मंत्री अरुणा चौधरी ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा, “पटियाला जिला बाल कल्याण यूनिट ने तीन साल के बच्चे को जम्मू में घर भेज दिया। मयंकवीर अपने नाना-नानी के पास लॉकडाउन के दौरान पटियाला में फंस गया था। बच्चे के मां-बाप ने प्रशासन के प्रयास की सराहना की।” मंत्री अरुणा चौधरी के इस ट्वीट को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी रिट्वीट किया।