विजय माल्या को लंदन कोर्ट से लगा बड़ा झटका, भारतीय बैंकों से 10 हजार करोड़ का केस हारे

Written by: May 9, 2018 10:14 am

नई दिल्ली। भारतीय बैंकों से करीब 9 हज़ार करोड़ रुपये का लोन लेकर फरार शराब कारोबारी विजय माल्या को यूके की एक अदालत ने करारा झटका दिया है। वह लंदन में भारतीय बैंकों की ओर से दायर किया गया 1.55 अरब रुपये डॉलर यानी करीब 10 हजार करोड़ रुपये का मुकदमा हार गया है।vijay mallyaकोर्ट के इस फैसले से इन बैंको को भारतीय कोर्ट के फैसले के अनुसार इंग्लैंड और वेल्स में मौजूद माल्या की प्रॉपर्टी पर अधिकार प्राप्त हो जाएगा। दुनियाभर में माल्या की संपत्ति को फ्रीज करने के आदेश के अनुसार माल्या को इंग्लैंड और वेल्स में मौजूद प्रॉपर्टी को बेच या किसी दूसरे को ट्रांसफर नहीं कर सकते।
vijay mallya

इस मामले विजय माल्या पर बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी करने का आरोप है। उसको भारत में भगोड़ा भी घोषित किया जा चुका है। भारत सरकार माल्या के प्रत्यर्पण की कोशिश भी कर रही है।

भगोड़े विजय माल्या के खिलाफ फैसला सुनाते हुए लंदन कोर्ट ने कहा कि आईडीबीआई बैंक समेत सभी लोन देने वाले बैंक भारतीय न्यायालय के आदेश को लागू करा सकते हैं, जिसमें विजय माल्या पर आरोप है कि उसने जानबूझकर अब बंद पड़ी अपनी किंगफिशर एयरलाइंस के लिए करीब 1.4 अरब डॉलर का कर्ज लिया था।
vijay mallya

लंदन कोर्ट के जज ने माल्या की दुनियाभर में संपत्तियों को फ्रीज करने का आदेश पलटने की मांग भी ठुकरा दी। मालूम हो कि माल्या एक दर्जन से ज्यादा बैंकों से लोन लेकर भारत से फरार है।

माल्या को वापस लाने के लिए भारत सरकार लगातार प्रयास कर रही है। माल्या के खिलाफ सिर्फ ब्रिटेन में ही नहीं, बल्कि भारत में भी कई मुकदमें चल रहे हैं। हाल ही में उसको एक मामले में गिरफ्तार भी किया गया था, लेकिन बाद में छोड़ दिया गया था।