वीरेंद्र कुमार ने प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ ली

वीरेंद्र कुमार मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री तथा अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय में राज्य मंत्री थे। वह मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ से सात बार सांसद रहे हैं। वे 11वीं, 12वीं, 13वीं और 14वीं लोकसभा के सदस्य रह चुके हैं।

Written by Newsroom Staff June 17, 2019 10:29 am

नई दिल्ली। पूर्व केंद्रीय मंत्री और सात बार सांसद रहे वीरेंद्र कुमार ने सोमवार को 17वीं लोकसभा के प्रो टेम स्पीकर के तौर पर शपथ ली। यहां राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें पद की शपथ दिलाई। वीरेंद्र कुमार ही अब सभी नए लोकसभा सांसदों को शपथ दिलाएंगे। अगले दो दिनों में सभी 542 सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी।

BJP MP Virendra Kumar

वीरेंद्र कुमार मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री तथा अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय में राज्य मंत्री थे। वह मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ से सात बार सांसद रहे हैं। वे 11वीं, 12वीं, 13वीं और 14वीं लोकसभा के सदस्य रह चुके हैं। प्रोटेम स्पीकर लोकसभा के नियमित स्पीकर (अध्यक्ष) के चुने जाने तक अस्थाई व्यवस्था है। बुधवार को नए स्पीकर के चुने जाने से पहले वीरेंद्र कुमार सोमवार और मंगलवार को लोकसभा के अन्य सदस्यों को शपथ दिलाएंगे।

बता दें कि लोकसभा चुनाव में मोदी सरकार को मिले प्रचंड बहुमत के बाद आज 17वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र शुरू होने जा रहा है। यह सत्र 26 जुलाई तक चलेगा। बजट सत्र के पहले दो दिन नव निर्वाचित सांसदों को प्रोटेम स्पीकर डॉ. वीरेंद्र कुमार शपथ दिलाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे पहले लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ लेंगे। यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी को विशेष स्लॉट मिल सकता है।

parliament

इससे पहले केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा कि जनता के मुताबिक, सत्ता पक्ष और विपक्ष देश के लिए भूमिका निभाते हैं। पीएम ने हमें राष्ट्र के लिए मिलकर काम करने के लिए मार्गदर्शन किया है। हम सभी उसी को हासिल करने के लिए प्रयास कर रहे हैं।