Connect with us

देश

Rajya Sabha Elections 2022 Live: महाराष्ट्र में पूरी हुई मतदान की प्रक्रिया, शाम के 5 बजे से शुरू होगी मतगणना

Rajya Sabha Elections 2022 Live: 16 सीटों में से 4 सीटों पर क्रॉस वोटिंग व विधायकों की खरीद-फरोख्त को लेकर राजनितिक गलियारों में हलचल तेज है। राज्यसभा के लिए 15 राज्यों की 57 सीटों में से 41 पर उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। बीजेपी और कांग्रेस ने जहां ज्यादा उम्मीदवार उतारें हैं, वहीं कुछ निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में हैं।

Published

on

नई दिल्ली। राज्यसभा चुनाव के लिए 4 राज्यों महाराष्ट्र, कर्नाटक, हरियाणा और राजस्थान की शेष बचीं 16 सीटों पर आज मतदान हो रहा है। महाराष्ट्र (6 सीटें), हरियाणा ( 2 सीटें), राजस्थान (4 सीटें) और कर्नाटक (4 सीटें) चारों ही राज्यों के बाकि बचे राज्यसभा सीटों के लिए अतिरिक्त उम्मीदवारों के मैदान में उतरने से ये चुनावी मुकाबला और भी दिलचस्प हो गया है। इन 16 सीटों में से 4 सीटों पर क्रॉस वोटिंग व विधायकों की खरीद-फरोख्त को लेकर राजनितिक गलियारों में हलचल तेज है। राज्यसभा के लिए 15 राज्यों की 57 सीटों में से 41 पर उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। बीजेपी और कांग्रेस ने जहां ज्यादा उम्मीदवार उतारें हैं, वहीं कुछ निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में हैं। क्रॉस वोटिंग और विधायकों की खरीद फरोख्त से बचने के लिए दोनों दलों ने खासकर राजस्थान और हरियाणा में विधायकों को रिजॉर्ट में रखा है।

मुख्य चुनाव आयुक्त से मिलेगा बीजेपी का प्रतिनिधिमंडल

बीजेपी का एक प्रतिनिधिमंडल आज शाम 5.30 बजे निर्वाचन सदन पहुंचेगा जहां यह प्रतिनिधिमंडल मुख्य चुनाव आयुक्त से मुलाकात करेगा। बीजेपी के इस प्रतिनिधमंडल में केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नवकी, गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुन राम मेघवाल और जितेंद्र सिंह समेत कई दिग्गज नेता मौजूद रहेंगे।

हरियाणा में राज्यसभा वोटिंग हुई खत्म

हरियाणा में राज्यसभा वोटिंग का वक्त खत्म। 90 में से निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू को छोड़कर सभी 89 विधायकों ने वोट किया। 5 बजे शुरू होगी मतगणना। विपक्षी उम्मीदवारों के एजेंट्स द्वारा कांग्रेस के दो विधायकों के वोट पर ऐतराज दर्ज करवाने शिकायत की वजह से नतीजों में हो सकती है देरी। रिटर्निंग अधिकारी ने बीजेपी और कांग्रेस की दोनों की आपत्तियां खारिज की। रिटर्निंग अधिकारी ने एक भी वोट खारिज नही।

महाराषट्र में पूरा हुआ मतदान, 5 बजे शुरू होगी मतगणना

महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव की वोटिंग खत्म हो चुकी है। मतदान प्रक्रिया में सभी 285 विधायकों ने भाग लिया। अब 5 बजे से वोटो की गिनती की जाएगी। महाराष्ट्र की छह राज्यसभा सीटों को लिए आज वोटिंग हुई। बता दें कि छह सीटों के लिए कुल सात उम्मीदवार मैदान में थे।

बीजेपी नेता गुलाबचंद कटारिया का बयान

राजस्थान भाजपा नेता गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि राज्यसभा चुनाव में हमारे पास जीतने लायक वोट नहीं थे लेकिन बावजूद इसके हमने विपक्ष को घुटने पर ला दिया है।

बीजेपी के 3 अवैध वोट का दावा हुआ खारिज

महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव के दौरान 3 विधायकों के वोट अवैध होने के बीजेपी के दावों को रिटर्निंग ऑफिसर ने खारिज कर दिया है। बीजेपी ने एमवीए के तीन वोटों- कांग्रेस की यशोमती ठाकुर, एनसीपी के जितेंद्र आव्हाड और शिवसेना के सुहास कांडे पर आपत्ति जताई थी।

राजस्थान में राज्यसभा की 4 सीटों के लिए 05 उम्मीदवार मैदान में हैं

राजस्थान में राज्यसभा की 4 सीटों के लिए 05 उम्मीदवार मैदान में हैं। कांग्रेस के 3 प्रत्याशी मैदान में है, रणदीप सुरजेवाला, मुकुल वासनिक व प्रमोद तिवारी। बीजेपी के प्रत्याशी घनश्याम तिवाड़ी व बीजेपी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा मैदान में हैं। कांग्रेस की 2 व बीजेपी की 1 सीट पर जीत तय है. कांग्रेस प्रत्याशी प्रमोद तिवारी व निर्दलीय सुभाष चंद्रा के बीच मुकाबला है। चंद्रा को जीत के लिए बीजेपी व आरएलपी के अलावा 8 वोट चाहिए।

राजस्थान राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग से भाजपा खेमे में छाई मायूसी

भाजपा खेमे में छाई मायूसी। उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने कहा कांग्रेस ने निर्दलीय विधायकों को डराया, मुकदमे वापस लेने का झांसा दिया, विधायकों को खान आवंटित की, उनको झांसे में लिया गया। भाजपा विधायक शोभारानी कुशवाह कि क्रॉस वोटिंग पर बोले, उनपर कार्रवाई की जाएगी। भाजपा में और कोई क्रॉस वोटिंग नहीं हुई।

राजस्थान में राज्यसभा की 4 सीटों के लिए मतदान हुआ पूरा

राजस्थान में राज्यसभा की 4 सीटों के लिए मतदान हुआ पूरा। सभी 200 विधायकों ने किया मतदान। समय से करीब 2 घंटे पहले ही वोटिंग पूरी हुई। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने मतदान के बाद दावा किया कि 126 + वोट कांग्रेस के पक्ष में पड़े हैं। डोटासरा ने कहा कि शोभारानी के वोट का उन्हें नहीं पता, लेकिन बीजे के पोलिंग एजेंट राजेंद्र राठौड़ ने शोभारानी का मतपत्र छीनने की कोशिश की थी, जिस पर उन्होंने आपत्ति जताई। बीजेपी विधायक कैलाश मीणा के मत पत्र को खुद उन्होंने देखा है, ऐसा दावा डोटासरा ने किया। उन्होंने कहा कि हमने कैलाश मीणा का वोट खारिज करने की मांग की है।

गुलाबचंद कटारिया ने कही शोभारानी कुशवाह पर कार्रवाई की बात

भाजपा विधायक शोभारानी कुशवाह द्वारा क्रॉस वोटिंग करने के मामले में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने कहा, उन्होंने पार्टी व्हिप का उल्लंघन किया, उन पर कार्रवाई की जाएगी। धौलपुर से बीजेपी विधायक शोभारानी कुशवाहा ने क्रॉस वोटिंग कर बीजेपी के बजाय कांग्रेस प्रत्याशी प्रमोद तिवारी को वोट दिया।

गहलोत और राजे में है गठजोड़, इसलिए खारिज हुआ भाजपा का वोट: हनुमान बेनीवाल

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी प्रमुख हनुमान बेनीवाल ने आरोप लगाया है कि राज्यसभा चुनाव में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और वसुंधरा राजे सिंधिया के बीच मिलीभगत है, इसलिए बीजेपी का वोट खारिज हुआ।

हरियाणा में राज्यसभा की 2 सीटों के लिए मतदान खत्म, 90 में से 89 विधायकों ने डाला वोट

हरियाणा में राज्यसभा की 2 सीटों के लिए मतदान खत्म. 90 में से 89 विधायकों ने वोट डाला। निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने किसी को वोट न देने का ऐलान किया था। शाम 4:00 बजे तक निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू के वोट का इंतजार किया जाएगा। उसके बाद 5:00 बजे मतगणना शुरू होगी। कांग्रेस विधायक किरण चौधरी और बीवी बत्रा के वोट पर सत्ता पक्ष की तरफ से आपत्ति जताई गई है, जिस पर चुनाव आयोग विचार करेगा।

अब तक महाराष्ट्र के 260 विधायकों ने राज्यसभा चुनाव में मतदान किया

महाराष्ट्र राज्यसभा चुनाव में मतदान अब अपनी समाप्ति की ओर है। दोपहर 1 बजे तक महाराष्ट्र के 260 विधायकों ने राज्यसभा चुनाव में मतदान कर लिया था।

महाराष्ट्र राज्यसभा चुनाव में बीजेपी ने MVA के 3 विधायकों के खिलाफ दर्ज कराई आपत्ति

महाराष्ट्र में बीजेपी ने शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के विधायकों सुहास कंडे, यशोमती ठाकुर और जितेंद्र आव्हाड के वोट पर आपत्ति जताई है। बीजेपी ने कहा है कि उनके वोट नहीं गिने जाने चाहिए, क्योंकि ठाकुर और आव्हाड ने अपने मतपत्र वोटिंग एजेंट के हाथ में थमा दिया था। वहीं कंडे ने दूर से वोटिंग पेपर दिखाया, जिसकी वजह से उनका मत दोनों पक्षों के पोलिंग एजेंट को दिख गया

राजस्थान में राज्यसभा चुनाव के दौरान 3 वोटों की गफलत

राजस्थान में राज्यसभा चुनाव के दौरान तीन वोटों की गफलत का मामला सामने आया है। बीजेपी की शोभा रानी कुशवाह ने क्रॉस वोटिंग की है। बताया जा रहा है कि उन्होंने कांग्रेस के प्रमोद तिवारी को अपना मत दिया है। शोभा रानी के पति बीएल कुशवाह इस वक्त जेल में बंद हैं। डग से बीजेपी विधायक कैलाश मीणा ने वोटिंग के बाद अपने एजेंट को दिखाया था मत, तभी कांग्रेस के एजेंट गोविंद सिंह डोटसरा ने भी उनका वोट दिख जाने का दावा किया। कैलाश मीणा का मत खारिज करने की मांग उठाई। अब सीसीटीवी और निर्वाचन आयोग की वीडीयो रिकॉर्डिंग देखर फैसला होगा

बीजेपी एमएलए शोभा रानी का मत खारिज, कैलाश मीणा के वोट पर भी विवाद

राजस्थान के राज्यसभा चुनाव में भाजपा विधायकों द्वारा कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करने का मामला सामने आया है। बीजेपी एमएलए शोभा रानी का मत खारिज हो गया है, जबकि एक अन्य विधायक कैलाश मीणा के वोट पर भी विवाद है।

हरियाणा के निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने किया राज्यसभा चुनाव से अनुपस्थित रहने का ऐलान

हरियाणा के निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू ने कहा, मैं कार्तिकेय शर्मा या किसी अन्य उम्मीदवार को वोट नहीं दूंगा और आज ‘अनुपस्थित’ रहूंगा। मैं हरियाणा के लोगों के साथ खड़ा रहूंगा। यहां विधायकों की खरीद-फरोख्त के लिए ‘मंडी’ है। मेरे पास कई प्रस्ताव आए, लेकिन कोई मुझे खरीद नहीं सकता या मुझे धमकी नहीं दे सकता।

एनसीपी नेता नवाब मलिक को बॉम्बे हाई कोर्ट से बड़ा झटका लगा

एनसीपी नेता नवाब मलिक को बॉम्बे हाई कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। हाई कोर्ट ने राज्यसभा चुनाव में वोट डालने के लिए जेल से अस्थायी रिहाई के लिए महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक की याचिका को खारिज कर दिया। नवाब मलिक ने अपनी याचिका में कहा था कि उन्हें बेल नहीं चाहिए बल्कि वह अपने मतदान के अधिकार का उपयोग करना चाहते हैं।

हरियाणा के निर्दलीय विधायक का दावा: कांग्रेस के पक्ष में मतदान नहीं करेंगे कुलदीप बिश्नोई

हरियाणा के निर्दलीय विधायक रणधीर गोलान ने कहा, कुलदीप बिश्नोई कांग्रेस से खफा हैं, उन्हें वोट नहीं देंगे। कांग्रेस का एक और विधायक भी पार्टी को वोट नहीं देने जा रहा है लेकिन मैं नाम नहीं लूंगा। सभी 6 निर्दलीय विधायकों ने भाजपा को वोट दिया।

महाराष्ट्र के राज्यसभा चुनाव में नवाब मलिक वोट डाल पाएंगे या नहीं? बॉम्बे हाईकोर्ट चल रही सुनवाई

राज्यसभा चुनाव के लिए महाराष्ट्र विधानसभा में जारी वोटिंग के बीच नवाब मलिक ने बॉम्बे हाईकोर्ट में फिर अर्जी लगाई है। उन्होंने कहा है कि उनको जमानत नहीं चाहिए, बल्कि वोटिंग का अधिकार चाहिए।

बीजेपी ने की JDS विधायक रेवन्ना का वोट अवैध करार देने की मांग

बीजेपी ने JDS विधायक रेवन्ना (देवगौड़ा के बेटे) की शिकायत की है। कहा गया है कि उन्होंने अपना बैलेट पेपर डीके शिवकुमार को दिखाया था जो कि कांग्रेस के पोलिंग एजेंट हैं। इसलिए उनका वोट अवैध माना जाना चाहिए।

एचडी कुमारस्वामी ने सिद्धरमैया पर लगाया भाजपा की मदद करने का आरोप

जद (एस) नेता एचडी कुमारस्वामी ने कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया पर कर्नाटक राज्यसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार की मदद करने का आरोप लगाया है। उन्होंने न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा, सीटी रवि भाजपा के महासचिव हैं, तो वह कांग्रेस कार्यालय में कैसे घुसे? इससे पता चलता है कि सीटी रवि भाजपा उम्मीदवार की जीत में सहयोग के लिए सिद्धारमैया से मिलने गए थे।

महाराष्ट्र में 50 फीसदी मतदान पूरा

महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव के लिए पहले 1.5 घंटे में 50 फीसदी मतदान हो चुका है। 143 विधायक अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं. बीजेपी के 60 से ज्यादा और कांग्रेस के 20 विधायकों ने वोट डाल दिया है।

राज्यसभा में सीतारमण द्वारा कर्नाटक का प्रतिनिधित्व राज्य के लिए सम्मान की बात: सीएन अश्वथ नारायण

कर्नाटक मंत्री सीएन अश्वथ नारायण ने कहा, मुझे यकीन है कि हमारे सभी 3 उम्मीदवार निर्वाचित होने वाले हैं। सिद्धारमैया भी कांग्रेस को वोट देने से पहले 2-3 बार सोचेंगे, मुझे लगता है कि वो भी बीजेपी को वोट देंगे। लोकतांत्रिक सिद्धांतों के लिए मूल्य रखने वाला कोई भी व्यक्ति कांग्रेस और जेडीएस को कभी वोट नहीं देगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक बड़ी नेता हैं। बिना भ्रष्टाचार की पृष्ठभूमि वाले ऐसे राजनीतिज्ञ द्वारा राज्यसभा में कर्नाटक का प्रतिनिधित्व करना हमारे लिए सम्मान की बात है। उनके नेतृत्व से कर्नाटक को फायदा होगा।

जेडीएस का 1 विधायक कांग्रेस के पक्ष में करेगा क्रॉस वोटिंग

जेडीएस अध्यक्ष एचडी कुमारस्वामी ने कहा, हमें विश्वास है कि हमारे पास 30-31 वोट हैं। के. श्रीनिवास गौड़ा ने व्यक्त किया है कि वह कांग्रेस को वोट देंगे। अब देखते हैं।

महाराष्ट्र राज्यसभा चुनाव में वोट नहीं डाल सके नवाब मलिक-अनिल देशमुख, संजय राउत ने उठाया मुद्दा

महाराष्ट्र की महाविकास अघाड़ी सरकार में मंत्री नवाब मलिक और पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख जेल में बंद हैं। दोनों भ्रष्टाचार के आरोपों में ईडी जांच का सामना कर रहे हैं। उनके राज्यसभा चुनाव में वोटिंग का अधिकार नहीं मिला है। इसपर शिवसेना ने हमला बोला है। संजय राउत ने कहा कि नवाब मलिक और अनिल देशमुख को संविधान ने अधिकार दिया है कि वे विधानसभा में अपना वोट दें। अभी वे दोषी साबित नहीं हुए हैं, मामला चल रहा है फिर भी अगर उनको रोका गया है तो इसका मतलब है कि केंद्रीय एजेंसी किसी के दबाव में काम कर रही है। आपको बता दें कि दोनों शरद पवार की पार्टी राकांपा के नेता और विधायक हैं।

सिद्धारमैया पर बिफरे एचडी कुमारस्वामी, JDS विधायकों को लिखा था पत्र

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया द्वारा जद (एस) विधायकों को पत्र लिखकर राज्यसभा चुनाव में अपनी पार्टी के उम्मीदवार का समर्थन करने का अनुरोध करने पर एचडी कुमारस्वामी ने नाराजगी जताई है। उन्होंने एएनआई से कहा, आज स्थानीय मीडिया के सामने उन्होंने (सिद्धारमैया) कहा है कि उन्होंने मेरे विधायकों को नहीं लिखा। यहां तक ​​कि उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से लेटर भी ट्वीट किया था। अब, वह इनकार कर रहे हैं कि कल उन्होंने क्या कहा था. यह उनके दोहरे मानकों को दर्शाता है।

‘एमवीए की B टीम है AIMIM’, गठबंधन को ओवैसी की पार्टी के समर्थन पर बीजेपी ने ली चुटकी

असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी द्वारा महाराष्ट्र के राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवार इमरान प्रतापगढ़ी को अपना समर्थन घोषित करने के बाद, भाजपा ने AIMIM को MVA की B टीम कहा है।

राज्यसभा के लिए मतदान सुबह 9 बजे से शुरू होकर शाम 4 बजे तक चलेगा। 


महाराष्ट्र में वोटिंग पैटर्न पर राकांपा-शिवसेना में मतभेद

सूत्रों की मानें तो शिवसेना और राकांपा के बीच में एक कैंडिडेट को कितने वोट मिले इसको लेकर मतभेद शुरू हो गया है। शरद पवार की पार्टी राकांपा चाहती है कि एक कैंडिडेट को कम से कम 44 या 45 वोट मिले, जबकि शिवसेना सिर्फ 42 वोट के पक्ष में है, क्योंकि 44 वोट मिलने पर शिवसेना के दूसरे उम्मीदवार को जीतने में दिक्कत हो सकती है। सूत्र बताते हैं कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे एनसीपी के इस रवैये से नाराज हैं।

कर्नाटक विधानसभा में राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू, CM बोम्मई ने डाला वोट

कर्नाटक में राज्यसभा की 4 सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने अपना वोट डाल दिया है। राज्य में चौथी सीट के लिए भाजपा और कांग्रेस के बीच मुकाबला है। इस बीच खबर है कि जेडीएस का एक विधायक पार्टी के संपर्क में नहीं है।

महाराष्ट्र के बीजेपी विधायक लक्ष्मण जगताप एम्बुलेंस से वोट डालने पहुंचे

महाराष्ट्र के बीजेपी विधायक लक्ष्मण जगताप भी राज्यसभा चुनाव के लिए वोट डालने पहुंचे हैं। उनको कैंसर हुआ था और हाल ही में वह हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हुए हैं। उनको स्पेशल एम्बुलेंस से लाया गया था।

महाराष्ट्र के मंत्री असलम शेख ने कहा SP और AIMIM का समर्थन MVA के साथ

महाराष्ट्र के मंत्री असलम शेख ने कहा कि महा विकास अघाड़ी (एमवीए) को संख्या और ताकत मिली है। एमवीए के सभी उम्मीदवार जीतने जा रहे हैं। एआईएमआईएम और एसपी हमेशा हमारे साथ रहे हैं. आज सब कुछ स्पष्ट हो गया है।

हरियाणा विधानसभा में राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी

हरियाणा विधानसभा में राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी है। हरियाणा में 2 सीटों के लिए तीन उम्मीदवार मैदान में हैं। कांग्रेस से अजय माकन उम्मीदवार हैं। जबकि भाजपा निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा का समर्थन कर रही है।

Advertisement
Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
मनोरंजन3 weeks ago

Boycott Brahmastra: अब होगा ब्रह्मास्त्र का बॉयकॉट और तेज़ क्योंकि Karan Johar के प्रोडक्शन हाउस की कर्मचारी ने राइट विंग के लोगों पर की अभद्र टिप्पणी

Ranbir Kapoor
मनोरंजन2 weeks ago

Ranbir Kapoor On Shamshera: बायकॉट ट्रेंड पर रणबीर कपूर ने पहली बार तोड़ी चुप्पी, कहा- ‘अगर कोई फिल्म नहीं चलती तो इसका मतलब…’

मनोरंजन3 weeks ago

Sita Ramam Movie Review: कार्तिकेय 2 के बाद अब सीता राम की कहानी पर बनी ये फ़िल्म छा गई, जीत लिया लोगों का दिल

मनोरंजन3 weeks ago

Boycott Bollywood: Laal Singh Chaddha, और Liger की फ्लॉप से अब सिनेमाघर के मालिक का फूटा गुस्सा, उठा लिया ये बड़ा कदम

मनोरंजन4 weeks ago

Boycott Brahmastra: ब्रह्मास्त्र का इन कारणों से विरोध हुआ है तेज़, लोग कह रहे ऐसे देश विरोधी और हिन्दू विरोधी की फिल्म बॉयकॉट करो

Advertisement