पटना: घरों में पानी, बनारस में सड़क पर मछलियां, इस सितंबर टूट गया 102 साल की बारिश का रिकॉर्ड

इस भीषण बारिश ने जान माल का भी नुकसान किया है। यूपी में अब तक करीब 80 जाने जा चुकी हैं। जबकि बिहार में 29 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। पिछले 60 सालों में मानसून इतना देर से कभी नहीं लौटा है।

Written by: September 30, 2019 1:38 pm

नई दिल्ली। देश में इन दिनों जोरदार बारिश हो रही है। यह मानसून के लौटने का वक़्त है। लौटते हुए मानसून में इतनी जोरदार बारिश कभी नहीं होती है। मगर इस साल जो हो रहा है वह पिछले 100 साल में कभी नहीं हुआ।

patna rain 1

जून से सितंबर के बीच बारिश 9 फ़ीसदी से अधिक का आंकड़ा पार कर चुकी है। मानसून भी लेट हो गया है। आमतौर पर मानसून सितंबर तक लौट जाता है। लेकिन इस बार मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक मानसून 15 अक्टूबर तक लौटने की संभावना जताई जा रही है। इससे पहले साल 1917 में सितंबर महीने में इतनी बारिश हुई थी। इस सितंबर 102 साल की बारिश का रिकॉर्ड टूट गया।

patna rain

इस भीषण बारिश ने उत्तर भारत में जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। पटना में बुरा हाल है। पानी घरों में घुस चुका है। वहीं बनारस में इतना पानी बरसा है कि सड़क पर मछलियां तैरती नजर आ रही हैं।

varanasi fish

इस भीषण बारिश ने जान माल का भी नुकसान किया है। यूपी में अब तक करीब 80 जाने जा चुकी हैं। जबकि बिहार में 29 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। पिछले 60 सालों में मानसून इतना देर से कभी नहीं लौटा है। इससे पहले 1960 में मानसून इतनी देर से लौटा था