राम मंदिर और 370 की खातिर राज्यसभा में टूट जाएगी सपा-बसपा!

मायावती की तानाशाही और भाई-भतीजावाद से नाराज़ ये धड़ा भी पाला बदलकर बीजेपी में जा सकता है। इस तरह बीजेपी जल्द ही बहुमत के करीब पहुंच सकती है।

Written by: July 19, 2019 4:55 pm

नई दिल्ली। यूपी में सपा और बसपा के कई राज्यसभा सदस्य जल्द ही पाला बदल सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक वे बीजेपी के संपर्क में हैं। उनके बीजेपी के साथ आने की सूरत में पार्टी अपने दम पर बहुमत के करीब पहुंच जाएगी।

sp bsp

ऐसे में उसे कई महत्वपूर्ण बिलों को पास कराने में आसानी होगी जो अब तक बहुमत ना होने की वजह से लटके हुए थे। इसमे ज़रूरत पड़ने पर राममंदिर कानून और कश्मीर से धारा 370 की समाप्ति जैसे मसले सबसे अहम हैं।

article 370

फिलहाल बीजेपी 78 सदस्यों के साथ राज्यसभा में सबसे बड़ी पार्टी है। हाल ही में टीडीपी के 6 में से 4 सांसद बीजेपी में शामिल हो गए थे। सपा से नीरज शेखर ने भी बीजेपी की सदस्यता ले ली है। फिलहाल राज्यसभा में सपा के कुल 4 सदस्य हैं। जानकारी के मुताबिक इनका एक धड़ा बीजेपी से सम्पर्क में बना हुआ है और जल्दी ही बड़ा एलान सामने आ सकता है। अमर सिंह अब सपा से अलग हो चुके हैं। वे पहले से ही पीएम मोदी की तारीफ करते आए हैं।

bjp symbol

इसी तरह बसपा के राज्यसभा में 12 सदस्य हैं। सूत्रों के मुताबिक इनका भी एक बड़ा धड़ा बीजेपी के सम्पर्क में है।

sp bsp 2

मायावती की तानाशाही और भाई-भतीजावाद से नाराज़ ये धड़ा भी पाला बदलकर बीजेपी में जा सकता है। इस तरह बीजेपी जल्द ही बहुमत के करीब पहुंच सकती है। लोकसभा में प्रचंड बहुमत के बाद राज्यसभा में भी बहुमत का सीधा मतलब मोदी सरकार की प्राथमिकता के के कई महत्वपूर्ण मामले कानून की शक्ल ले सकेंगे।