योगी सरकार अयोध्या को और सुंदर बनाने का उठाया बीड़ा, ऐसे लौटेगा पुराना वैभव

उत्तर प्रदेश सरकार अब अयोध्या के पौराणिक मठ-मंदिरों का जीर्णोद्घार कराने का बीड़ा उठाया है। सरकार अयोध्या को पुराना वैभव लौटाने के लिए इनकी मरम्मत कराएगी और इन्हें सुंदर भी बनाएगी।

Avatar Written by: October 28, 2019 8:36 pm

अयोध्या। उत्तर प्रदेश सरकार अब अयोध्या के पौराणिक मठ-मंदिरों का जीर्णोद्घार कराने का बेड़ा उठाया है। सरकार अयोध्या को पुराना वैभव लौटाने के लिए इनकी मरम्मत कराएगी और इन्हें सुंदर भी बनाएगी।

अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज झा ने आईएएनएस को बताया कि अयोध्या के प्रमुख मठ-मंदिरों का सौंदर्यीकरण कराया जाएगा। इसका सर्वे किया जाएगा। हालांकि झा ने यह भी स्पष्ट किया, “जो बहुत ज्यादा जर्जर और ध्वस्तीकरण के कगार पर हैं, वे कानूनी प्रक्रिया के तहत ही रहेंगे। उनमें जो कार्यवाही हो रही है, वह यथावत ही रहेगी। बाकी और जो पौराणिक मंदिर हैं, उन्हें खूबसूरत बनाया जाएगा, ताकि यहां पर श्रद्घालु और पर्यटक अकर्षित हों।”

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में दीपोत्सव के दूसरे दिन राम की पैड़ी का निरीक्षण किया। इसके बाद रामकथा पार्क स्थित पर्यटन विभाग के होटल में उच्च अधिकारियों के साथ बैठक में रामनगरी के तमाम पौराणिक मठ-मंदिरों का संरक्षण न होने का मामला उठा।

yogi

इस दौरान मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि पौराणिक मंदिरों को संरक्षित करने के लिए जीर्णोद्घार का प्रस्ताव तैयार करवाया जाए।

ayodhya

ज्ञात हो कि नगर निगम अयोध्या ने यहां के 178 जर्जर मठ-मंदिरों को गिराने का नोटिस दे रखा है। लेकिन ज्यादातर स्थानों पर कोर्ट में विवाद विचाराधीन होने से कार्यवाही नहीं हो पा रही है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost