महिलाओं को लेकर रेलमंत्री पीयूष गोयल ने उठाया बेहतरीन कदम !

Avatar Written by: March 8, 2018 12:41 pm

नई दिल्ली। देशभर में गुरुवारो को यानी आज अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के प्रति सम्मान, प्रशंसा और प्यार प्रकट करते हुए इस दिन को महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों के उपलक्ष्य में उत्सव के तौर पर मनाया जाता है।

Womens day, tc

वहीं भारतीय रेलवे ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर महिलाओं को खास उपहार देते हुए गुरुवार को मुंबई-अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस में टिकट निरीक्षक के रूप में सभी महिलाओं की ही नियुक्ति की है।womens tc

रेलवे के इतिहास में पहली बार ऐसी ट्रेन चलाई गई है, जिसमें सभी टिकट निरीक्षक महिलाएं ही हैं। इससे पहले रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया था कि मुंबई-अहमदाबाद शताब्दी एक्सप्रेस में आठ मार्च को सभी 30 टीटीई महिलाएं होंगी।

यहां उल्‍लेखनीय है कि हाल में जयपुर का गांधीनगर रेलवे स्टेशन पहला ऐसा गैर उपनगरीय रेलवे स्टेशन बन गया है, जिसका संचालन पूरी तरह से महिला स्टाफ के जिम्मे है।

रेलवे ने आठ मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर रेलवे की महिला कर्मचारियों, यात्रियों एवं समाज के कमजोर वर्ग की महिलाओं को सस्ते सैनिटरी पैड उपलब्ध करवाने का ऐलान किया था। रेलवे की केंद्रीय महिला कल्याण संगठन की अगुवाई में यह किया जाना है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost