अमेरिका दुनिया की रखवाली का ठेका नहीं ले सकता : डोनाल्ड ट्रंप

Written by Newsroom Staff December 27, 2018 3:40 pm

नई दिल्ली। अमेरिका ने सीरिया से अपने सैनिकों को वापस बुला लिया है। डोनाल्ड ट्रंप ने अपने इस फैसले का बचाव करते हुए कहा कि अमेरिका दुनिया की रखवाली करने का ठेका नहीं ले सकता। ट्रंप ने कहा कि दूसरे देश भी इस जिम्मेदारी को बांटे। डोनाल्ड ट्रंप ने इराक की अपनी अघोषित पहली यात्रा के दौरान यह बातें कही।

दरअसल ट्रंप और अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया, क्रिसमस की रात को गुपचुप वॉशिंगटन से रवाना हुए थे। वहां पहुंचकर उन्होंने इराक में तैनात अमेरिकी सैनिकों को छुट्टी की बधाई दी।

बगदाद के पश्चिम में स्थित एक एयरबेस पर अमेरिका के विशेष अभियान बलों के 100 सैनिकों के समूह को संबोधित करते हुए ट्रंप ने अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाए जाने के अपने फैसले का बचाव किया। ट्रंप ने पत्रकारों से कहा कि अमेरिका लगातार दुनिया की रखवाली का ठेका नहीं ले सकता।

आतंकवादी हमलों पर बात करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अगर अमेरिका पर कोई और आतंकवादी हमला हुआ तो इसका करारा जवाब दिया जाएगा। ट्रंप ने सैनिकों से बात करते हुए कहा कि अगर कुछ भी होता है तो जिम्मेदार लोगों को ऐसे परिणाम भुगतने पड़ेंगे जो कभी किसी ने नहीं भुगते होंगे। उन्होंने आईएस और सीरिया के खिलाफ अभियानों के लिए इराक को क्षेत्रीय लॉन्चिंग पैड के तौर पर इस्तेमाल करने की बात कही।

Islamic State militant

बता दें कि पिछले हफ्ते अमेरिका ने सीरिया से अमेरिकी सैनिकों को यह कहकर वापस बुला लिया था कि अब सीरिया में अमेरिका की जरूरत नहीं है क्योंकि आईएस को हरा दिया गया है।