एंटीगुआ का मेहुल चौकसी के प्रत्यर्पण में मदद का आश्वासन

Avatar Written by: September 27, 2018 1:51 pm

संयुक्त राष्ट्र। पीएनबी घोटाले के आरोपी मेहुल चौकसी की मुश्किल और बढ़ सकती है। एंटीगुआ सरकार ने भारत को आश्वासन दिया है कि वह पंजाब नेशनल बैंक के दो अरब डॉलर के घोटाले में कथित आरोपी एवं भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण में पूरा सहयोग करेगी।

Mehul Choksi

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि एंटीगुआ और बारबुडा ने भारत को आश्वासन दिया कि जैसे ही कानूनी औपचारिकताएं पूरी हो जाएंगी वह भगोड़े आभूषण कारोबारी मेहुल चौकसी का प्रत्यर्पण कर देगा।एंटिगुआ के विदेश मंत्री चेत ग्रीन ने यह आश्वासन दिया। उन्होंने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की थी।

Sushma Swaraj and Foreign Minister of Antigua & Barbuda Chet Greene ग्रीन ने सुषमा को बताया कि प्रधानमंत्री गैस्टन अल्फोंसो ब्राउन और सरकार भारत सरकार की चौकसी के प्रत्यर्पण के आग्रह को पूरा करने में प्रतिबद्ध है।

Sushma Swaraj and Foreign Minister of Antigua & Barbuda Chet Greene

रवीश कुमार के मुताबिक, सुषमा ने उनसे पूछा कि चोकसी को कब तक प्रत्यर्पित किया जाएगा, इस पर ग्रीन ने कहा कि कुछ आंतरिक कानूनी और अदालती प्रक्रियाएं हैं, जिन्हें पूरा किया जाना है। इनके पूरा होते ही जल्द से जल्द एंटीगुआ चौकसी को प्रत्यर्पित कर देगा।

Raveesh Kumar

पंजाब नेशनल बैंक के दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी के मामले में चोकसी वांछित (वांटेड) है। कथित तौर पर चौकसी ने एंटीगुआ की नागरिकता ले ली है।