आखिर किसको होगा 2019 के चुनाव में इस फिल्म के निर्माण से फायदा ?

Written by: April 5, 2018 9:06 pm

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की लाइफ पर बनने वाली फिल्म ‘द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ में अनुपम खेर पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के रोल में नजर आएंगे। हाल ही में इस फिल्म के लिए अनुपम खेर का फर्स्‍ट लुक जारी हुआ जिसे देखकर उन्‍हें पहचान पाना बिल्‍कुल मुश्‍क‍िल है।

फिल्म ‘द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ में अक्षय खन्ना की एंट्री हुई है। वहीं, राहुल गांधी का रोल के लिए भी एक्टर का नाम फाइनल हो गया है। गौरतलब है कि ये फिल्म पत्रकार संजय बारू की किताब ‘द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर: द मेकिंग एंड अनमेकिंग ऑफ मनमोहन सिंह’ पर आधारित है।

इस फिल्म में अक्षय खन्ना पत्रकार संजय बारू का रोल निभाएंगे। संजय 2004 से 2008 के बीच वह तत्कालीन प्रधानमंत्री के मीडिया सलाहकार थे। अक्षय खन्ना ने एक न्यूज चैनल को दिए साक्षात्कार में इसकी पुष्टि की है।

अक्षय खन्ना के मुताबिक ये फिल्म कई मायनों में एक गेम चेंजर साबित होगी। बकौल अक्षय मैंने संजय बारू से मुलाकात नहीं की है लेकिन, जिस बैलेंस तरीके से उन्होंने इस किताब को लिखा है वह बेहद सराहनीय है। ये फिल्म 2019 लोकसभा चुनाव से पहले 21 दिसंबर 2018 में रिलीज हो सकती है।

हालांकि इस फिल्म के प्रदर्शन की तारीख को लेकर कई सवाल खड़े होने लगे हैं। इस फिल्म का प्रदर्शन 2018 के दिसंबर में होना तय हुआ है जबकि आगामी लोकसभा चुनाव 2019 में होना है। ऐसे में सबसे लाजमी सवाल यह है कि इस फिल्म के प्रदर्शन का उद्देश्य कहीं एक पार्टी को चुनाव में फायदा पहुंचाने का तो नहीं है। हालांकि इस फिल्म की तैयारी को लेकर एक यूजर ने ट्वीट कर सवाल किया है कि क्या क्या #2019Elections में किसी 1 पार्टी को फायदा कराएगी #TheAccidentalPrimeMinister फ़िल्म? मनमोहन सिंह के मीडिया एडवाइजर रह चुके संजय बारू की बुक पे आधारित है यह फ़िल्म, बुक के आने के बाद 2014 के चुनाव में UPA की सरकार को बोला गया था “मा-बेटे” की सरकार #JustWaitForFilm

अक्षय खन्ना के अलावा इस फिल्म में ब्रिटिश मूल के भारतीय एक्टर अर्जुन माथुर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के रोल में होंगे। फिल्म की टीम 2004 में सोनिया गांधी के पीएम न बनने के कारणों पर रिसर्च कर रही है। अक्षय खन्ना के मुताबिक फिल्म का स्क्रीनप्ले गजब का है। हालांकि, इस फिल्म के पीछे कोई राजनीतिक एजेंडा नहीं है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस फिल्म का स्केल 1982 में बनी निर्देशक रिचर्ड एटनबरो की ‘गांधी’ के स्तर का होगा।

फिल्म में सोनिया गांधी का किरदार जर्मन ऐक्ट्रेस सुजैन बर्नेट (35) निभाएंगी जबकि बॉलिवुड ऐक्टर अनुपम खेर इसमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का रोल प्ले करेंगे। 140 से ज्यादा स्टारकास्ट वाली इस फिल्म में विनोद मेहता, सीताराम येचुरी, ए राजा, एपीजे अब्दुल कलाम, लालू प्रसाद, सुषमा स्वराज, अमर सिंह, कपिल सिब्बल, ज्योति बसु, गुरूशरण कौर, प्रणब मुखर्जी, नटवर सिंह, पीवी नरसिम्हा राव, अजीथ पिल्लई, शिवराज पाटिल, अर्जुन सिंह, उमा भारती और मायावती जैसे पॉलिटिकल लीडर्स का रोल निभाने के लिए ऐक्टर्स को फाइनल किया गया है।