अमेरिका का भारत के साथ दोस्ती का ये वीडियो हो रहा है जबरदस्त VIRAL, जरूर देखें…

Avatar Written by: August 6, 2018 5:50 pm

लॉस एंजलिस। नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से भारत और अमेरिका के रिश्ते काफी हद तक सुधर गए हैं। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा जहां प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा करते नहीं थकते थे वहीं अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का भी मोदी से याराना पूरी दुनिया के सामने है।Narendra Modi with Donal j Trump

इसी का नतीजा है कि हफ्ते भर के अंदर अमेरिका ने चीन को दूसरा झटका देते हुए साबित कर दिया है कि भारत उसका अहम सहयोगी है। अमेरिका ने भारत को स्ट्रैटजिक ट्रेड ऑथराइजेशन-1 (STA-1) लिस्ट में शामिल कर लिया है। इस लिस्ट में शामिल होने वाला भारत पहला दक्षिण एशियाई देश है। STA-1 में शामिल होने के बाद अब भारत को हाइ-टेक्नॉलजी प्रॉडक्ट्स की बिक्री का रास्ता आसान हो जाएगा, खासतौर पर सिविल स्पेस और डिफेंस सेक्टरों में। इससे पहले अमेरिका ने रक्षा विधेयक पास किया था जिसके तहत भारत के साथ रक्षा भागीदारी मजबूत करने की बात कही गई थी तो वहीं चीन को दुनिया के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय समुद्री युद्ध ड्रिल रिम ऑफ द पसिफिक एक्सरसाइज (RIMPAC) का हिस्सा बनने से रोके जाने का प्रावधान किया गया। जापान और दक्षिण कोरिया के बाद भारत तीसरा एशियाई देश है जिसे अमेरिका ने यह दर्जा दिया है। पूरी दुनिया में भारत 37वां देश है जिसे STA-1 का दर्जा मिला है जो आमतौर पर अमेरिका नाटौ सहयोगियों को देता है। STA-1 में भारत को शामिल कर के अमेरिका ने यह भी माना है कि भारत NSG में शामिल होने के लिए सभी शर्तें पूरी करता है।

ऐसे में साफ लगने लगा है कि भारत और अमरीका के बीच संबंधों में काफी प्रगति हुई है। इसी की मिसाल फ्रेंडशिप डे पर देखने को मिली जब अमरीका ने भारत से ऐसे खास में अपनी दोस्ती का इजहार किया कि दुनिया हैरान रह गई। भारत स्थित अमरीकी दूतावास ने ‘शोले’ फिल्म के गाने ‘ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे’ की मिसाल देते हुए फ्रेंडशिप डे पर भारत को मुबारकबाद दी है। इसके साथ ही अमेरीकी दूतावास ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हाथ मिलाते हुए फोटो भी ट्वीट की है। इसमें दोनों नेता हंसते हुए दिखाई दे रहे हैं।

इससे ठीक एक दिन पहले ही अमरीका ने भारत को ‘रणनीतिक व्यापार अधिकार-पत्र-1’ (एसटीए-1) का दर्जा दिया है। अभी तक यह दर्जा एशिया में सिर्फ जापान और दक्षिण कोरिया के पास ही था। गौरतलब है कि दोस्ती के मामले में भारतीय सिनेमा की यादगार फिल्म शोले के जय-वीरू की मिसाल अक्सर दी जाती है। अमरीकी दूतावास द्वारा फ्रेंडशिप डे पर किए गए ट्वीट में दूतावास के कर्मचारी ‘ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे’ गाने पर डांस करते दिख रहे हैं। 1 मिनट 45 सेकेंड के इस वीडियो को अब तक हजारों ज्यादा लोग देख चुके हैं।

वीडियो के साथ लिखा गया है कि भारत अमरीका की दोस्ती साल 2018 में मजबूत होती गई है। हम आप सभी को फ्रेंडशिप डे की मुबारकबाद देते हैं। भारत और अमरीका के बीच लगातार रक्षा व्यापार बढ़ रहा है। एशिया में चीन की बढ़ती चुनौती को देखते हुए अमरीका भारत की अहमियत को बहुत अच्छी तरह समझता है। वहीं भारत भविष्य की रणनीतियों को देखते हुए विदेश नीति में अमेरिका को अहम स्थान दे रहा है। गौरतलब है कि अमेरिका भारत को अहम रणनीतिक साझेदार का दर्जा पहले ही दे चुका है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost