सिर्फ विजय माल्या ही नहीं बल्कि 58 भगोड़ों वापस लाने की तैयारी में मोदी सरकार

Written by: December 20, 2018 1:48 pm

नई दिल्ली। भारत के बैंकों के हजारों करोड़ लेकर फरार शराब कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण पर बड़ी कामयाबी मिलने के बाद भारत सरकार एक्शन मोड में है। दरअसल अब मोदी सरकार माल्या समेत कुल 58 भगोड़ों को देश वापस लाने में जुटी है जो देश के पैसे को चूना लगा कर विदेश में जा बसे हैं।

सरकार माल्या के अलावा नीरव मोदी, मेहुल चोकसी, चेतन संदेसरा, ललित मोदी और नितिन समेत करीब 58 भगोड़ों कारोबारियों को वापल लाना चाहती है। सरकार की तरफ से बुधवार को इस बारे में संसद में जानकारी दी गई। ये सभी भगोड़े देश में घोटाले करने के बाद विदेशों में रह रहे हैं। इन सभी के लिए इंटरपोल में रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने और प्रत्यर्पण की मांग की गई है।

दरअसल लोकसभा में मोदी सरकार ने बताया कि ये सभी यूएई, यूके, बेल्जियम, अमेरिका जैसे देशों में जा बसे हैं। इसी अक्टूबर में ही सरकार ने वीवीआईपी हेलिकॉप्टर खरीद मामले में दो बिचौलिए के प्रत्यर्पण की मांग की है। सरकार के अनुसार, इन सभी भगोड़ों पर नए भगोड़ा कानून के तहत मामला चलाया जा रहा है।

आपको बता दें कि अभी कुछ दिन पहले ही विजय माल्या को लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट से झटका लगा था। कोर्ट ने विजय माल्या के भारत प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी थी। हालांकि, विजय माल्या ने इस आदेश के खिलाफ लंदन की उच्च अदालत में अपील भी दायर की है।