हेली ने भारत-अमेरिका संबंधों की मजबूती का संकल्प लिया

Avatar Written by: June 27, 2018 7:42 pm

नई दिल्ली। भारत दौरे पर पहुंची संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने कहा है कि वह द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और लोकतांत्रिक संबंधों को बनाए रखने के लिए यहां आई हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन में उच्च पद पर आसीन भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक हेली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से दिन के अंत में मुलाकात करेंगी।

Nikki Haley

हेली ने हुमायूं के मकबरे के दीदार के दौरान कहा, “मैं यहां एक बार फिर भारत के लिए हमारे प्यार को मजबूत करने आई हूं, भारत और अमेरिका के बीच दोस्ती की हमारी पुरानी धारणा है और हमारी इच्छा उस संबंध को और अधिक मजबूत बनाने की है।”

Nikki Haley

हेली ने दोनों देशों के बीच अवसरों के कई स्तरों का उल्लेख किया और कहा कि भारत व अमेरिका स्वतंत्रता के मूल्य साझा करते हैं।

उन्होंने कहा, “चाहे आतंकवाद से मुकाबला हो, चाहे यह सच्चाई कि हम अपने लोकतांत्रिक अवसरों को जारी रखना चाहते हैं, या फिर सैन्य पहलुओं पर अधिक मजबूती से मिलकर काम शुरू करने की बात हो, ऐसी बहुत-सी चीजें हैं जो भारत और अमेरिका के लिए एकजैसे हैं।”

Nikki Haley

उन्होंने कहा कि यहां वापस आना बहुत अच्छा है।

हेली अपने दौरे के दौरान भारत के वरिष्ठ अधिकारियों, एनजीओ व व्यापार जगत के दिग्गजों, विद्यार्थियों और अंतर धार्मिक समुदाय के सदस्यों से मुलाकात करेंगी।

Nikki Haley

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत नियुक्त होने के बाद हेली का यह पहला दौरा है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost