आखिरकार हार्दिक पटेल ने तोड़ दिया अनशन लेकिन गुजरात सरकार से रखी अपनी बात पर देखिये क्या हुआ…

Avatar Written by: September 12, 2018 4:11 pm

नई दिल्ली। पाटीदार नेता हार्दिक पटेल से 19 दिनों से जारी अनिश्चितकालीन अनशन को आज खत्‍म कर दिया। पाटीदारों को आरक्षण, किसानों की कर्ज माफी के मुद्दे पर पिछले 19 दिनों से अनशन पर बैठे थे। बता दें, बुधवार दोपहर करीब 3 बजे खोडलधाम ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेश पटेल, उमाधाम ट्रस्ट के अध्यक्ष प्रहलाद पटेल ने नारियल पानी पिलाकर हार्दिक का अनशन खत्म करवाया। हार्दिक पटेल 25 अगस्त से अनशन पर बैठे थे।Hardik Patel Madhusudan Mistri

बता दें, अनशन तोड़ने से पहले हार्दिक पटेल ने ट्वीट भी किया था। हार्दिक ने लिखा था कि उन्हें समझाया गया है कि उन्हें ज़िंदा रहकर अपनी लड़ाई जारी रखनी है। गौर हो की हार्दिक की तबीयत बीते कुछ दिनों में लगातार बिगड़ी थी, उन्हें अस्पताल में भी भर्ती कराया गया था।

गौरतलब है कि बीते 25 अगस्त को पाटीदार नेता ने अपनी इस हड़ताल को शुरू किया था। हड़ताल के 14वें दिन उन्हें अस्पताल में भी भर्ती कराया गया था, जहां पर दो दिन रहने के बाद वे बाहर आए।

हालांकि, इसके बावजूद उन्होंने अपना अनशन नहीं तोड़ा था। हार्दिक पटेल को अपने अनशन के दौरान कई राजनीतिक दलों का समर्थन मिला। अखिलेश यादव, तेजस्वी यादव, अरविंद केजरीवाल जैसे बड़े नेताओं ने भी उनके समर्थन का ऐलान किया था। इसके अलावा बीजेपी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा और पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने भी हार्दिक से मुलाकात की थी।

इससे पहले राज्य की बीजेपी सरकार ने कई दफे हार्दिक से यह भूख हड़ताल खत्म करने की मांग की थी, लेकिन उन्होंने उनकी मांगों पर ध्यान नहीं दिया। हार्दिक पटेल ने सरकार की तरफ से सकारात्मक प्रस्ताव नहीं मिलने के बाद पिछले गुरुवार से पानी पीना भी छोड़ दिया था जिसकी वजह से उनकी स्थिति और खराब हो गई थी। बाद डॉक्टरों के सलाह पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।