इस साल सामान्य रहेगा मानसून, अच्छी बारिश की संभावना : मौसम विभाग

Written by Newsroom Staff April 16, 2018 5:04 pm

नई दिल्ली। मौसम विभाग ने आगामी मानसून का अनुमान जारी किया है, जिसके मुताबिक इस साल मानसून बेहतर रहने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने इस साल 97 फीसदी तक बारिश होने की संभावना जताई है। जो काफी राहत भरी खबर मानी जा रही है।

delhi rain
 

भारतीय मौसम विभाग के निदेशक के.जी रमेश ने बताया कि इस बार कम मानसून की ‘बहुत कम संभावना’ है। यानी इस बार मौसम सामान्य रहेगा और मानसून का लंबी अवधि का औसत 97 प्रतिशत रहेगा।

delhi rain

मौसम विभाग के मुताबिक, इस साल सूखा पड़ने की आशंका नहीं है। पूरे सीजन में 96 से 104 फीसदी बारिश होने की संभावना है। वहीं, भारी बारिश की बात की जाए तो इसकी संभावना 5 प्रतिशत है। जबकि सामान्य से ज्यादा बारिश की 20 प्रतिशत उम्मीद जताई गई है।

अप्रैल महीने में ही दिल्ली-एनसीआर का तापमान 40 डिग्री को छू रहा है। चिलचिलाती धूप ने जलाना शुरू कर दिया है। लेकिन पूरे साल के मानसून की खुशखबरी के बीच आज दिल्लीवासियों के लिए राहत भरी खबर है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज शाम दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश के आसार हैं।

साथ ही तेज हवाएं भी चल सकती हैं। जिससे गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। बता दें कि मौसम विभाग से पहले प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट ने मानसून के सामान्य रहने का अनुमान जारी कर दिया था।

Facebook Comments