विशाखापट्टनम वनडे : भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा मुकाबला टाई

Avatar Written by: October 24, 2018 10:03 pm

विशाखापट्टनम। भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा वनडे मुकाबला बराबरी पर समाप्त हो गया। इस मुकाबले में दोनों टीमों ने 321 रन बनाए। वेस्टइंडीज की टीम भारत के 321 रनों के लक्ष्य का पीछ करने उतरी और 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 321 रन हीं बना पाई।India Vs Westindies

इस मैच में वेस्टइंडीज की तरफ से सर्वाधिक रन शाई होप ने बनाए और अंतिम गेंद पर चौका मारकर अपनी टीम को बराबरी पर ला दिया। वेस्टइंडीज के लिए शाई होप ने 134 गेंदों में 10 चौके और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 123 रन बनाए। उनके अलावा शेमरोन हेटमायेर ने 94 रनों की पारी खेली। उन्होंने 64 गेंदों की अपनी पारी में चार चौके और सात छक्के लगाए। विराट कोहली की कप्तानी में भारत का यह पहला टाई मैच है। 

भारत की ओर से कुलदीप यादव ने 10 ओवर में 67 रन देकर 3 विकेट लिए। इससे पहले भारत ने 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 321 रन बनाए। India vs West indiesभारत की ओर से रोहित शर्मा 04, शिखर धवन 29, अंबाटी रायुडू 73, एम एस धोनी 20, रिषभ पंत 17 और रविंद्र जडेजा ने 13 रन बनाए। मोहम्मद शमी 0 और विराट कोहली 157 रन पर नाबाद रहे। इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया।

भारत ने रचा इतिहासVirat Kohli Rohit Sharma

इस मैच में टीम इंडिया ने एक ऐसा काम किया, जो क्रिकेट इतिहास के 141 सालों में पहले कभी भी कोई टीम नहीं कर सकी थी। विशाखापत्तनम में भारतीय टीम अपना 950वां वनडे मैच खेल रही है। इसी के साथ भारत दुनिया में 950 वनडे मैच खेलने वाला पहला देश बन गया है। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया (916) है।

कोहली की रिकार्ड पारी, विंडीज को 322 रनों का लक्ष्य

भारतीय कप्तान विराट कोहली (नाबाद 157) की ऐतिहासिक पारी के दम पर भारत ने बुधवार को यहां डॉ. वाइ.एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीसीए स्टेडियम में जारी दूसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज के सामने 322 रनों का लक्ष्य रखा है। कोहली की ऐतिहासिक पारी के अलावा अंबाती रायडू (73) ने टीम को 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 321 रनों का स्कोर खड़ा करने में मदद की।Virat Kohli इन दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 139 रनों की साझेदारी की। कोहली ने इस मैच में वनडे में अपने 10,000 रन भी पूरे कर लिए हैं। वह वनडे में सबसे तेजी से इस मुकाम तक पहुंचने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इसी के साथ वह वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। इन दोनों मामलों में उन्होंने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा है।

वह भारत की तरफ से वनडे में 10,000 रन बनाने वाले पांचवें बल्लेबाज हैं। वनडे में कोहली के रनों की संख्या अब 10,076 हो गई है।Virat Kohli

रायडू और कोहली के बीच शतकीय साझेदारी तब आई जब भारत ने 40 के कुल स्कोर पर ही अपने दो विकेट खो दिए थे। पिछले मैच के शतकवीर रोहित शर्मा (4) 15 के कुल स्कोर पर शेमरोन हेटमायेर की गेंद पर पवेलियन लौटे। शिखर धवन (29) का बल्ला इस मैच में भी नहीं चला। वह एशले नर्स की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए।

यहां से कोहली और रायडू ने टीम का स्कोर बोर्ड आगे बढ़ाया। रायडू अच्छा खेल रहे थे, लेकिन वह नर्स की धीमी गेंद पर चूक गए और स्लोग स्वीप करने के प्रयास में बोल्ड हो गए। अपनी 73 गेंदों की पारी में आठ चौके लगाने वाले रायडू का विकेट 179 रनों पर गिरा।Virat Kohli Rohit Sharma

महेंद्र सिंह धोनी (20) अपनी खराब फॉर्म को इस मैच में भी दूर नहीं कर सके। पदार्पण कर रहे ओबेड मैक्कोय ने उन्हें बोल्ड कर भारत को 222 के कुल स्कोर पर चौथा झटका दिया।

यहां से कोहली ने एक छोर से रन बनाना चालू रखा, लेकिन दूसरे छोर पर युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत (17) 248 के कुल स्कोर पर मार्लन सैमुएल्स की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए। रविंद्र जडेजा ने 13 रनों का योगदान दिया। वह 307 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे।

Virat Kohli Rohit Sharma

विंडीज के लिए नर्स और मैक्कोय ने दो-दो विकेट अपने नाम किए। कैमरन रोच और सैमुएल्स ने एक-एक विकेट अपने नाम किया।