भारतीय रेलवे ने इस देश को बेची ये ट्रेन, अनोखी खूबियों से लैस है ये रेलगाड़ी

Avatar Written by: November 14, 2018 6:02 pm

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री ने देश की सबसे आधुनिक रेलगाड़ी ट्रेन 18 को तैयार करने के बाद एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। रेलवे की इस फैक्ट्री की ओर से पड़ोसी देश श्रीलंका को एक खास तरह की डीजल मल्टीपल यूनिट रेलगाड़ी निर्यात की गई है। बता दें कि श्रीलंका और भारत के बीच एक इकोनॉमिक कोऑप्रेशन एग्रीमेंट साइन किया गया था जिसके तहत श्रीलंका को ये डीएमयू रेलगाड़ी निर्यात की जा रही है।जानकारी के लिए बता दें कि श्रीलंका को निर्यात की जा रही डीएमयू रेलगाड़ियों में 13 डिब्बे में हैं जिनमें दो ड्राइवर पावर कार लगी हुई हैं। इस गाड़ी में इकोनॉमिक क्लास सिटिंग की व्यवस्था की गई है। इस रेलगाड़ी में दो एसी चेयरकार श्रेणी के डिब्बे भी हैं। वहीं दो बिजनेस क्लास के डिब्बे भी हैं।

कुछ खास है ये रेलगाड़ी

चूंकि श्रीलंका का ज्यादातर हिस्सा समुद्र तटों के करीब है। ऐसे में यहां लोहे में जंग लगने की समस्या रहती है। इसको ध्यान में रखते हुए इस रेलगाड़ी को खास तरह के स्टील से बनाया गया है। इस स्टील पर जंग नहीं लगती है। वहीं इस रेलगाड़ी पर खास तरह का पेंट भी लगाया गया है जो जंग लगने से बचाता है।

गाड़ी के इंटीरियर में भी ज्यादातर ऐसे सामान का प्रयोग हुआ है जिस पर जंग नहीं लगती। आईसीएफ की ओर से पहली बार किसी डीएमयू रेलगाड़ी में जीपीएस आधारित पैसेंजर एनाउंसमेंट सिस्टम, रबर फ्लोरिंग व बेहतरीन इंटीरियर का प्रयोग किया गया है।

कई देशों को निर्यात कर रहा रेलवे का ये कारखाना

भारत की आईसीएफ फैक्ट्री मलेशिया, फिलीपींस, ताइवान, वियतनाम, बांगलादेश, तंजानिया, मोजैम्बिक, अंगोला, नाइजीरिया, युगांडा व कुछ अन्य देशों के लिए रेलगाड़ियों के डिब्बे या उनके पुर्जे बना कर निर्यात कर रही है।

Support Newsroompost
Support Newsroompost