MP चुनाव सर्वे: सामने आए चौंकाने वाले आंकड़े, बढ़ रही हैं कांग्रेस की सीटें लेकिन शिवराज सिंह चौहान…

Written by: November 9, 2018 11:45 am

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश में एक चरण में 230 विधानसभा सीटों के लिए मत डाले जाएंगे। बीजेपी जहां चौथी बार शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में चुनावी मैदान में है, वहीं कमल नाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया के नेतृत्व में कांग्रेस सरकार बनाने के लिए पूरजोर कोशिश कर रही है।

बता दें, मध्य प्रदेश में 28 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। ऐसे में सर्वे के माध्‍यम से जनता की नब्‍ज टटोलने की कोशिश की जा रही है। India TV-CNX Opinion Poll (इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल) पर गौर करें तो मध्य प्रदेश में बीजेपी लगातार चौथी पर सत्ता में वापसी करेगी।

सर्वे के मुताबिक मध्य प्रदेश में एक बार फिर सरकार बनाती हुई नजर आ रही है। ये बात अलग है कि 2013 की तुलना में सीटों की संख्या में कमी हुई है। 2018 में बीजेपी के खाते में 122 सीटों के मिलने की उम्मीद है जो जादुई आंकड़े 116 से 6 सीट ज्यादा है। इसके साथ ही कांग्रेस का प्रदर्शन 2013 की तुलना में बेहतर है। कांग्रेस के खाते में 95 सीटे जाती हुई नजर आ रही है जबकि 2013 में ये आंकड़ा 58 था।इसका मतलब साफ है की कांग्रेस एक बार फिर सत्ता से मरहूम रहेगी। वहीं बहुजन समाज पार्टी को तीन और अन्य के पाले में 10 सीटें जा सकती है। सूबे में बहुमत के आंकड़े को छूने के लिए 116 सीटों की जरूरत होती है।

फिलहाल बीजेपी के 166 और कांग्रेस के 57 सदस्य हैं। यानि सर्वे के मुताबिक, भले ही बीजेपी एक बार फिर सत्ता में आए लेकिन उसे सीटों का नुकसान हो सकता है। कांग्रेस सत्ता से दूर रहने के बावजूद राज्य में मजबूत होती दिख रही है।

शिवराज सिंह का जलवा बरकरार

Narendra Modi And Shivraj

सर्वे के मुताबिक 40.11 फीसद लोग मानते हैं कि शिवराज सिंह चौहान सबसे बेहतर उम्मीदवार है। इसके साथ ही कांग्रेस के कमलनाथ को 20.32 फीसद और ज्योतिरादित्य सिंधिया को 19.65 फीसद बेहतर चेहरा मानते हैं। सर्वे के मुताबिक लगातार तीन बार सत्ता में रहने के बावजूद भी शिवराज सिंह के लिए लोगों के मन में ज्यादा नाराजगी नहीं है।