अब स्टेशनों पर लागू होंगे एयरपोर्ट वाले नियम, ट्रेन पकड़ने 20 मिनट पहले पहुंचना होगा जरूरी

Avatar Written by: January 7, 2019 11:29 am

नई दिल्ली। रेलवे के सुरक्षाकवच को मजबूत करने और यात्रियों की सुरक्षा को चाकचौबंद करने के लिए रेलवे के चुनिंदा स्टेशनों पर जल्द ही नई व्यवस्था लागू होने जा रही है। अब एयरपोर्ट की तर्ज पर आपको रेलवे स्टेशन पर चेक-इन करना होगा और स्टेशन में वही यात्री अंदर जा सकेंगे जिनके पास यात्रा का टिकट होगा। यही नहीं उन्हें ट्रेन पकड़ने के लिए 20 मिनट पहले पहुंचना भी जरूरी होगा। ये नियम इस माह के अंत से लागू हो सकता है।

इस संबंध में रेलवे सुरक्षा बल के डीजी अरुण कुमार ने बताया कि स्टेशनों की सुरक्षा और बढ़ती भीड़ को देखते हुए ये नियम लागू किए जा रहे हैं।

नए नियमों के तहत फिलहाल ये योजना प्रयागराज स्टेशन और कर्नाटक के हुबली रेलवे स्टेशन पर लागू की गई है और दूसरे चरण में दिल्ली समेत सभी मेट्रो शहर के अलावा 12 स्टेशनों पर ये नियम लागू होंगे। इसके बाद मार्च के अंतिम सप्ताह तक देश के 202 स्टेशनों पर इस योजना को लागू कर दिया जाएगा।

इसके साथ ही आपको बता दें, नए प्लान के तहत सभी स्टेशनों के प्रॉपर एग्जिट और एंट्री प्वाइंट होंगे। जिस पर स्कैनर सहित चेकिंग की मशीनें लगाई जाएंगी। योजना पर काम शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा आरपीएफ के जवान अब सीआईएसएफ की तर्ज पर रेलवे स्टेशनों के अंदर आने वाले यात्रियों की चेकिंग करेंगे।

सुरक्षा कारणों के तहत रेलवे अब स्टेशनों की एंट्री इतनी मजबूत करेगा ताकि कोई भी व्यक्ति गेट के जरिए ही उसमें घुस पाएगा, इसके लिए लिए रेलवे स्टेशनों के आसपास चहारदीवारी का निर्माण करेगा।

Support Newsroompost
Support Newsroompost