सीतारमण ने अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया (वीडियो)

Avatar Written by: June 25, 2018 6:57 pm

श्रीनगर। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने वार्षिक अमरनाथ यात्रा के सुरक्षा इंतजामों की समीक्षा के लिए सोमवार को जम्मू-कश्मीर पहुंची।Defence Minister Nirmala Sitharaman

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और सेना प्रमुख बिपिन रावत ने अमरनाथ यात्रा के लिए सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा के लिए बालटाल बेस कैंप का दौरा किया।

खबरों से मिली जानकारी के मुताबाकि सुरक्षा इंतजामों का जायजा लेने के दौरान रक्षा मंत्री के साथ आर्मी के सीनियर कमांडर भी साथ थे।Defence Minister Nirmala Sitharaman

रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि सीतारमण ने सेना के वरिष्ठ कमांडरों के साथ अमरनाथ यात्रा के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा इंतजामों का जायजा लिया। अमरनाथ यात्रा 28 जून से शुरू हो रही है।

Defence Minister Nirmala Sitharaman

शीतकालीन राजधानी जम्मू से बालटाल और दक्षिण कश्मीर के पहलगाम के दो बेस कैंप से लगभग 400 किलोमीटर यात्रा मार्ग को सुरक्षित रखने के लिए अर्धसैनिक बलों की 213 अतिरिक्त कंपनियां तैनात की गई हैं।Defence Minister Nirmala Sitharaman अमरनाथ गुफा समुद्र तल से 12,756 फीट की ऊंचाई पर है। तीर्थयात्रियों को पहलगाम रास्ते से तीर्थस्थल पहुंचने में चार दिनों का समय लगता है।Defence Minister Nirmala Sitharaman बालटाल मार्ग से जाने वाले लोग अमरनाथ गुफा में प्रार्थना करने के बाद उसी दिन बेस कैंप लौटते हैं। दोनों मार्गो पर हेलीकॉप्टर सेवा भी उपलब्ध है।