2 अक्टूबर को भारतीय रेल में नहीं मिलेगा नॉनवेज

Avatar Written by: May 20, 2018 4:45 pm

नई दिल्ली। रेलवे के इस प्रस्ताव को अगर मंजूरी मिल जाती है तो दो अक्तूबर को देश में ना सिर्फ राष्ट्रीय स्वच्छता दिवस मनाया जाएगा बल्कि शाकाहार के सबसे मशहूर पैरोकार रहे महात्मा गांधी के सम्मान में उनकी जयंती को ‘शाकाहार दिवस’ के रूप में भी मनाया जाएगा।

Indian Railway

रेलवे ने ‘शाकाहार दिवस’ मनाये जाने के अलावा साबरमती से गांधीजी से जुड़े विभिन्न स्टेशनों के लिए ‘स्वच्छता एक्सप्रेस’ और डांडी मार्च के उपलक्ष्य में 12 मार्च को साबरमती से एक ‘विशेष नमक रेल’ चलाने की योजना बनाई है।

Indian Railways

रेलवे ने महात्मा गांधी की वाटरमार्क तस्वीर के साथ टिकटें भी जारी करने की योजना बनायी है। रेलवे बोर्ड के मुताबिक, इसके लिए संस्कृति मंत्रालय से मंजूरी की जरूरत पड़ेगी क्योंकि यह विशेष स्मारक जारी करने वाली नोडल मंत्रालय है। इस महीने की शुरूआत में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती समारोह की तैयारियों को लेकर ‘राष्ट्रीय समिति’ की पहली बैठक की अध्यक्षता की थी।

Indian Railways

बता दें कि पिछले साल सभी रेलवे जोन को भेजे एक सर्कुलर में रेलवे बोर्ड ने कहा था कि, “2 अक्टूबर 2018, 19, 20 को पूर्ण रूप से शाकाहार दिवस मनाया जा सकता है, इस दिन पूरे भारत में रेलवे परिसर में कहीं भी मांसाहार खाना नहीं परोसा जाएगा, सभी रेलवे स्टाफ से अपील की जाएगी कि वे इस दिन को शाकाहार दिवस के रूप में मनाएं।

रेलवे की योजना महात्मा गांधी से जुड़े स्टेशनों में विशेष पेंटिंग्स की भी है। इसके अलावा इन स्टेशनों पर डिजिटल म्यूजियम बनाए जाएंगे। इन रेलवे स्टेशनों पर बापू से जुड़े गतिविधियों की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा रेलवे अपने सभी संभागीय मुख्यालय के स्टेशनों और प्रशासनिक भवनों में गांधी की पेंटिग्स लगाने की भी योजना बना रहा है।