SC पहुंचकर PM मोदी ने CJI से उन्हें रूम नं 1 में ले जाने को कहा, जानिये फिर क्या हुआ आगे

Avatar Written by: December 8, 2018 6:38 pm

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार सुप्रीम कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई और न्यायाधीशों से मुलाकात की। बिम्सटेक देशों के मुख्य न्यायाधीशों के सम्मेलन के दौरान हुई इस भेंट को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भोपाल में चुनावी सभा से लौटकर सीधे सुप्रीम कोर्ट के जजेज लाउंज पहुंचे। यहां भोजन का प्रबंध किया गया था।

सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी को साढ़े नौ बजे डिनर के बाद वापस जाना था। लेकिन पीएम मोदी ने ऐसा नहीं किया। वे चीफ जस्टिस के साथ पहले कोर्ट नंबर 1 पहुंचे। इतना ही नहीं पीएम मोदी उस जगह को देखा, जाना और फिर जस्टिस गोगोई के साथ ही चाय भी पी।

Narendra Modi

सीधी मुलाकात नहीं होती

राष्ट्रपति भवन में शपथ समारोह के अलावा प्रधानमंत्री मुख्य न्यायाधीश से कभी सीधे नहीं मिलते और सुप्रीम कोर्ट में तो यह कभी नहीं हुआ है। कोई बात करनी होती है तो दोनों में पत्र व्यवहार होता है, मुलाकात नहीं। वहीं केंद्र के प्रतिनिधि के तौर पर कानून मंत्री मुख्य न्यायाधीश से मिलते हैं, क्योंकि कानून मंत्रालय न्यायपालिका का प्रशासनिक मंत्रालय है।

सुप्रीम कोर्ट Supreme Court

बता दें कि इतिहास में ये दूसरा वाक्या है जब कोई प्रधानमंत्री सुप्रीम कोर्ट पहुंचा हो। इससे पहले 4 अगस्त 1958 सुप्रीम कोर्ट की नई इमारत के उद्घाटन के मौके पर पहली बार कोई प्रधानमंत्री सुप्रीम कोर्ट पहुंचा था।

Support Newsroompost
Support Newsroompost