राज्यसभा चुनाव से पहले जान ले पार्टियों के करोड़पति उम्मीदवारों की लिस्ट

Written by: March 21, 2018 8:33 pm

नई दिल्ली। 16 राज्यों की 58 राज्यसभा सीटों के लिए 23 मार्च को चुनाव होने जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बीजेपी और कांग्रेस के जितने भी उम्मीदवार इस चुनाव में मैदान में हैं, उनमें से 90 फीसदी करोड़पति हैं।

एडीआर इंडिया ने 63 उम्मीदवारों को विश्लेषण किया। इस पूरे विश्लेषण में यह बात सामने आई कि बीजेपी-कांग्रेस के 55 उम्मीदवार करोड़पति हैं। प्रत्याशियों द्वारा दायर किए गए शपथपत्र के मुताबिक बीजेपी के 29 उम्मीदवारों में से 26 उम्मीदवार मतलब 90 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति हैं।

वहीं कांग्रेस के 11 में से 10 उम्मीदवार करोड़पति हैं। ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस के 4 में से 3 उम्मीदवार जो कि 75 फीसदी होते हैं, करोड़पति हैं। तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के तीनों उम्मीदवार, जेडीयू के दोनों उम्मीदवार करोड़पति हैं। वहीं समाजवादी पार्टी की तरफ से राज्यसभा चुनाव में एक उम्मीदवार उतारा गया है, वह भी करोड़पति है।

इन सभी उम्मीदवारों में सबसे अमीर बिहार से जेडीयू प्रत्याशी महेंद्र प्रसाद हैं, उनके पास कुल 4378 करोड़ की संपत्ति है। वहीं दूसरे नंबर पर सपा प्रत्याशी जया बच्चन हैं। उनके पास 1001 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है।

तीसरे नंबर पर कर्नाटक से जेडी(एस) प्रत्याशी बीएम फारूख हैं, उनके पास 766 करोड़ से ज्यादा की प्रॉपर्टी है। चौथे नंबर पर पश्चिम बंगाल से कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी हैं, इनके पास 649 करोड़ से ज्यादा कि संपत्ति है। वहीं पांचवें नंबर पर आंध्र प्रदेश से टीडीपी उम्मीदवार सीएम रमेश हैं, इनके 258 करोड़ से ज्यादा कि प्रॉपर्टी है।