…जब रूस में एयरपोर्ट के रनवे पर विमान से बरसे दो हजार करोड़ के सोने-चांदी और हीरे

Written by: March 16, 2018 1:53 pm

नई दिल्ली। क्या आपने कभी सोने-चांदी और हीरे की बारिश होते देखी है? तो आप शायद यहीं कहेंगे कि ये तो सिर्फ सपना ही हो सकता है, लेकिन ऐसा हकीकत में हुआ है। चौंकिए नहीं, आपके कानों ने कुछ गलत नहीं सुना है। दरअसल, रूस के यकूतिया में एक प्लेन के उड़ान भरने के दौरान रनवे पर सोने, हीरे और प्लेटिनम जैसी बेशकीमती धातुओं की बारिश होने लगी। जिसको देखकर हर किसी का मुंह खुला का खुला रह गया।

दरअसल उड़ान भरने के दौरान कीमती धातुओं का खजाना प्लेन के एक ढीले हैच के उखड़ जाने से बाहर आ गया और रनवे पर फैल गया।

ये घटना रूस के याकुस्क एयरपोर्ट की है। निंबस एयरलाइन के कार्गो प्लेन एएन-12 से गुरुवार को करीब 2 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा मूल्य के 3 हजार किलो से ज्यादा सोना, चांदी व हीरे की बारिश हुई।

एयरपोर्ट से उड़ान भरते वक्त इस विमान का दरवाजा खुला रह गया था। जैसे ही विमान ने टेक-ऑफ किया, उसमें रखी कीमती धातुएं रनवे पर बिखर गई। इस घटना का वीडियो गुरुवार को मीडिया में जमकर वायरल हुआ।

बाद में प्लेन की एयरपोर्ट से 12 किमी दूर एक गांव में आपात लैंडिंग कराई गई। तास न्यूज एजेंसी के अनुसार सोने की 172 छड़ें, जिनका वजन 3 टन से ज्यादा बताया गया है, वापस मिल गई हैं। ब्रिटिश वेबसाइट मिरर के मुताबिक पूरे खजाने की कीमत 265 मिलियन पाउंड के करीब थी, जिसकी भारतीय मुद्रा में कीमत 240 करोड़ से ज्यादा की है।