हिन्दुस्तानियों का दिल जीतने वाली पाकिस्तानी छात्रा अमबरीन के साथ बाद में जो हुआ उसे देख आप आग बबूला हो जाएंगे…

Avatar Written by: September 18, 2018 3:54 pm

नई दिल्ली। भले ही ये माना जाता हो कि हर पाकिस्‍तानी हिन्‍दुस्‍तानियों से नफरत करता है, पर ये पूरा सच नहीं है। आज हम आपको ऐसी ही एक पाकिस्तानी लड़की के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानकर आपको भी गर्व होगा। बता दें कि पाकिस्‍तान में बहुत से ऐसे लोग हैं जो हिन्‍दुस्‍तान के प्रति सकारात्‍मक नजरिया रखते हैं। आज हम कहानी बताने जा रहे हैं कि दोनों देशों के बीच आपसी सौहार्द को बढ़ावा देने वाली एक ऐसी ही लड़की अमबरीन की। जी हां लाहौर के एक कॉलेज में पढ़ती हैं अमबरीन रियाज।lahore college13 सितंबर 2018 को पाकिस्‍तान के एक कॉलेज से पैदा हुई ये खलबली देखते ही देखते अब पूरे पा‍किस्‍तान में फैल चुकी है। लाहौर में रहने वाली अमबरीन ने बचपन से लेकर युवावस्‍था तक हिन्‍दुस्‍तान और पाकिस्‍तान के बीच मौजूद दुश्‍मनी की तमाम कहानियां सुनी थीं। दुश्‍मनी की इन कहानियों ने अमबरीन के दिल में हिन्‍दुस्‍तान के प्रति एक अलग दिलचस्‍पी पैदा कर दी थी। इसी दिलचस्‍पी का असर था कि वह इंटरनेट के जरिए हिन्‍दुस्‍तान के बारे में ज्‍यादा से ज्‍यादा जानने की कोशिश करने लगी। इन्‍हीं कोशिशों के बीच सोशल नेटवर्किंग साइट के जरिए अमबरीन की दोस्‍ती कई हिन्‍दुस्‍तानी युवक-युवतियों से हो गई। हिन्‍दुस्‍तानी युवक और युवतियों से बातचीत के बाद अमबरीन को अहसास हुआ कि सब कुछ वैसा नहीं है, जैसा पाकिस्‍तान में दिखाया और बताया जाता है।

कुछ दिनों पहले अमबरीन अपनी क्‍लास में अपने सभी सहपाठियों के साथ मौजूद थीं। सहपाठियों के बीच गानों का सिलसिला जारी थी। सभी अपने अपने पसंद के गाने सुना रहे थे। जब अमबरनी की बारी आई तो उन्होंने लैपटॉप में मौजूद एक बैकग्राउंड म्‍यूजिक शुरू किया। बैकग्राउंड म्‍यूजिक शुरू होते ही अमबरीन की आंखें बंद हो गईं और उसने पूरे सम्‍मान और शिद्दत के साथ भारतीय राष्‍ट्रगान जन गण मन… गाना शुरू किया। अमबरीन की आंखें भारतीय राष्‍ट्रगान की आखिरी लाइन तक बंद रहीं. भारतीय राष्‍ट्रगान खत्‍म करने के बाद जब आंखें खोलीं तो क्‍लास का नजारा देखकर दंग रह गई।

अमबरीन की आंखें खुलते ही पूरा क्‍लास तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। तब अमबरीन को अहसास हो गया कि हिन्‍दुस्‍तान से दोस्‍ती की आशा रखने वाली वह अकेली नहीं, बल्कि उसकी पूरी क्‍लास उसके साथ खड़ी है। अपने सहपाठियों से मिले इस साथ ने अमबरीन को आत्‍मविश्‍वास से भर दिया। अमबरीन ने अपने इस अहसास के बाबत ट्विटर पर लिखा है कि “आज मैंने अपनी क्‍लास में भारतीय राष्‍ट्रगान गाया। मेरे सहपाठियों ने मेरा वीडियो बनाया। जैसे ही मैंने राष्‍ट्रगान पूरा किया सभी ने तालियां बजाकर मेरी हौसला अफजाई की. ओह माई गॉड! कितना सुंदर मौका था यह।

Support Newsroompost
Support Newsroompost