(वीडियो) श्रद्धालुओं को रेलवे का तोहफा, आज से शुरू हो रही है ‘श्री रामायण एक्सप्रेस’

Avatar Written by: November 14, 2018 1:06 pm

नई दिल्ली। भगवान श्री राम में आस्था रखने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है। भारतीय रेलवे आज से श्री रामायण एक्सप्रेस की शुरुआत करने जा रही है। यह विशेष पर्यटन ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से रवाना होगी। यह 16 दिनों का एक सामूहिक पैकेज होगा जिसमें भारत में भगवान राम से जुड़े हर महत्वपूर्ण स्थलों के साथ-साथ श्रीलंका के 4 स्थलों की भी यात्रा कराई जाएगी।

Indian Railway

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने श्री रामायण एक्सप्रेस से जुड़ा एक वीडियो भी ट्वीट किया है। पीयूष गोयल ने ट्विटर पर लिखा, भगवान श्री राम में आस्था रखने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, आज से शुरू होने जा रही स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन “श्री रामायण एक्सप्रेस” अयोध्या, चित्रकूट, रामेश्वरम जैसे उन तमाम महत्‍वपूर्ण जगहों पर जाएगी जिनका संबंध भगवान श्री राम और रामायण से है।

दिल्ली से रवाना होने के बाद ट्रेन का अयोध्या में पहला पड़ाव होगा और इसके बाद ये हनुमान गढ़ी, रामकोट और कनक भवन मंदिर जाएगी। ट्रेन रामायण सर्किट के महत्वपूर्ण स्थलों जैसे नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी और रामेश्वरम को कवर करेगी। ट्रेन अपनी यात्रा तमिलनाडु के रामेश्वरम में 16 दिनों में पूरी करेगी।

Lord Rama

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के मुताबिक टूर पैकेज में धर्मशालाओं में भोजन, आवास, दर्शनीय-स्थलों की सैर की व्यवस्था होगी और आईआरसीटीसी के टूर मैनेजर भी पर्यटकों के साथ पूरे दौरे की यात्रा करेंगे।

Indian Railway

यह है टिकट की कीमत

श्री रामायण एक्सप्रेस ट्रेन में 800 यात्रियों की कुल क्षमता होगी और प्रति व्यक्ति टिकट की कीमत 15,120 रुपए होगी। श्रीलंका दौरे के लिए अलग से शुल्क लिया जाएगा, वे चेन्नई से कोलंबो की उड़ान ले सकते हैं। 5 रात और 6 दिन के श्रीलंका दौरे के पैकेज की कीमत प्रति व्यक्ति 36,970 रुपए होगी। इस टूर पैकेज में कैंडी, नुवारा एलिया, कोलंबो और नेगोंबो जैसे गंतव्य शामिल होंगे।