सदन के नियम बताने के बाद भी जब नहीं समझे राहुल गांधी तो सुमित्रा महाजन ने कहा- ‘आप बैठिए ना’

Written by: January 6, 2019 9:18 am

नई दिल्ली। लोकसभा में राफेल के मुद्दे पर हो रही बहस में एक समय ऐसा आया जब लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को सदन के नियम समझाने पड़े। राहुल 2004 से लोकसभा के सदस्य बने हैं लेकिन जिस तरीके से सुमित्रा महाजन ने उन्हें नियम बताकर चुप कराया उससे लग रहा था कि राहुल गांधी को सदन की कार्रवाई की समझ कम ही है।

दरअसल रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण राफेल मुद्दे पर राहुल के आरोपों का जवाब दे रही थीं। इस दौरान उन्होंने कई बार राहुल गांधी का नाम लिया। केंद्रीय मंत्री के पलटवार से तिलमिलाए राहुल गांधी ने लोकसभा स्पीकर से सवाल किया कि, रक्षामंत्री उनका नाम बार-बार ले रही हैं, इसलिए उन्हें भी बोलने का मौका दिया जाए। राहुल गांधी ने कहा, ‘आपने कल मुझे अनिल अंबानी का नाम लेने से मना कर दिया था लेकिन आज रक्षामंत्री मेरा नाम ले रही हैं।’

इस पर सुमित्रा महाजन ने उन्हें जवाब देते हुए कहा कि, “रक्षामंत्री का वक्तव्य समाप्त होने के बाद उनको बोलने का मौका मिलेगा, सदन में मौजूद सदस्य का नाम वो ले सकती हैं। अनिल अंबानी सदन में नहीं हैंं और वे यहां जवाब नहीं दे सकते हैं, इसके लिए उनका नाम लेने से मना किया था।”

इसके बाद भी राहुल गांधी नियमों को ना समझते हुए बोलते रहे जिसके बाद सुमित्रा महाजन ने कहा कि, “आप बैठिए ना, समझते तो हो नहीं , मैं क्या बोल रही हूं।” इस जवाब के बाद राहुल गांधी शांत हो गए और अपनी सीट पर बैठ गए।