पीएम मोदी और वित्त मंत्री के खिलाफ टीडीपी ला सकती है विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव

Written by: July 25, 2018 2:03 pm

नई दिल्ली। संसद के मॉनसून सत्र का आज छठा दिन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव टीडीपी ला सकती है। इससे पहले मंगलवार को कांग्रेस ने राफेल विमान सौदे के मुद्दे पर पीएम मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव पेश किया।

Lok sabha

केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा कि वह महाराष्‍ट्र में आरक्षण की मांग का समर्थन करते हैं। साथ ही उन्‍होंने प्रदर्शनकारियों से शांति बनाए रखने की अपील है। उन्‍होंने कहा कि हमें संसद में इस मुद्दे को उठाना चाहिए और आरक्षण का दायरा बढ़ाने पर चर्चा करनी चाहिए।

लोकसभा में एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने मराठा आंदोलन का मुद्दा उठाते हुए कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री को आंदोलनकारियों से बातचीत करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भाजपा के घोषणापत्र में आरक्षण देने का जिक्र किया गया था। वहां के हालात काफी चिंताजनक है और सरकार को जल्द ही इस बारे में कोई कदम उठाने चाहिए।

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि रोहिंग्या के मसले पर विदेश मंत्री ने बांग्लादेश से चर्चा की है। इस बारे में गृह मंत्रालय की ओर से भी राज्यों को एडवाइजरी जारी की गई है। राज्यों से कहा गया है कि ऐसा कोई भी दस्तावेज रोहिंग्या के पास न हो जिससे वह भविष्य में यहां की नागरिकता के लिए दावा कर सकें। राज्यों से डाटा जुटा लेने के बाद रोहिंग्या को उनके देश बांग्लादेश वापस भेज दिया जाएगा।

Rajnath Singh

राज्यसभा में स्वपन दास गुप्ता ने पश्चिम बंगाल में रोहिंग्या के दाखिल होने के बारे में सवाल पूछा। इस पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने कहा कि अवैध तौर पर भारत आए रोहिंग्या जम्मू कश्मीर, आंध्र, तेलंगाना, पश्चिमी यूपी और दिल्ली में बसे हुए हैं और सरकार उनकी जानकारी जुटा रही है।

सपा सांसद रामगोपाल यादव ने लोकसभा में बागपत जेल में बंद मुन्ना बजरंगी की हत्या का मामले उठाते हुए सीबीआई से जांच कराने की मांग की। सपा सांसदों ने बजरंगी की हत्या में यूपी सरकार की मिलीभगत का आरोप लगाया है।

राज्यसभा में कांग्रेस सांसद विप्लव ठाकुर ने मंत्री से पूछा कि क्या सरकार नौकरियों में महिलाओं को आरक्षण देना चाहती है क्योंकि विधानसभाओं और लोकसभा में तो आरक्षण मिल नहीं पा रहा है तो क्या नौकरी में यह आरक्षण दिया जाएगा। इस पर मंत्री ने कहा कि हम आपके सुझाव पर विचार करेंगे।

लोकसभा में वेल में आकर टीएमसी सांसदों का प्रदर्शन, सदन की कार्यवाही 12.30 बजे तक स्थगित

lok sabha

पूर्वोत्तर मुंबई से सांसद किरीट सोमैया ने कहा कि पश्चिम बंगाल में एक महिला के मुख्यमंत्री (ममता बनर्जी) होने के बावजूद ऐसी घटनाए राज्य में अभी भी हो रही हैं।

तृणमूल कांग्रेस के सदस्यों की तरफ इशारा करते हुए सोमैया ने कहा, “आपको इससे शर्मिदा होना चाहिए।”

इससे तृणमूल कांग्रेस के सांसद नाराज हो गए और उन्होंने हंगामा करना शुरू कर दिया।

इससे पहले पूर्वाह्न 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होने पर कांग्रेस सदस्य के.सी. वेणुगोपाल ने नीट डाटा लीक के मामले में स्थगन नोटिस पेश किया।

लोकसभा में स्पीकर ने बताया कि 5 अलग-अलग लोगों ने पीएम और रक्षा मंत्री के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव का नोटिस दिया है लेकिन अभी यह नोटिस उनके विचाराधीन है। सुमित्रा महाजन ने सदन को बताया कि राहुल गांधी के खिलाफ भी राफेल डील मामले में 4 विशेषाधिकार हनन के नोटिस मिले हैं, लेकिन अभी किसी भी नोटिस को मंजूर नहीं किया गया है।

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि कांग्रेस पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव लाना चाहते हैं क्योंकि दोनों ने राफेल डील के बारे में सदन को गुमराह किया है। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी यह विशेषाधिकार प्रस्ताव लाने की बात सदन की भीतर कही। इस पर बीजेपी सांसदों ने सदन में हंगामा किया।

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने ट्रेनों की समस्या का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार ने वादे तो बहुत किए लेकिन वह पूरे कब किए जाएंगे। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि अगर बुलेट ट्रेन आपकी सरकार में आ गई थी तो आज क्यों रो रहे हैं। आपको खुश होना चाहिए कि आपका बचा हुआ काम हम पूरा कर रहे हैं।