उप्र: राज्यसभा चुनाव के लिए सभी दलों ने कसी कमर

Written by: March 22, 2018 5:01 pm

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को राज्यसभा की 10 सीटों के लिए मतदान होना है। सभी दल मतदान से पहले अपने-अपने विधायकों को सहेजने की कवायद में जुट गए हैं। सभी दलों ने विधायकों को लखनऊ में ही रहने का निर्देश जारी किया है। सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) जहां अपने सभी 9 उम्मीदवारों की जीत का दावा कर रही है, वहीं विपक्ष ने भी बसपा उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर को जिताने के लिए पूरा जोर लगा दिया है।

भाजपा के 8 उम्मीदवारों एवं सपा के एक उम्मीदवार की जीत तय है। दसवीं सीट पर भाजपा और सपा-कांग्रेस-रालोद समर्थित बसपा उम्मीदवार के बीच रोमांचक मुकाबला है। एक-एक वोट सहेजने के लिए दोनों पक्षों ने ताकत लगा दी है।

दसवीं सीट पर सत्ता और विपक्ष के अपने-अपने दावे हैं, लेकिन सपा के नेता भाजपा पर विधायकों की खरीद-फरोख्त का भी आरोप लगा रहे हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा, “यदि भाजपा के अंदर नैतिकता होती तो वह 10वीं सीट के लिए अपने उम्मीदवार खड़े नहीं करती लेकिन वह विधायकों की खरीद फरोख्त में जुटी हुई है।”

सपा के प्रदेश प्रवक्ता व विधान परिषद सदस्य सुनील यादव साजन ने कहा, “विपक्ष पूरी तरह से एकजुट है। 10वीं सीट पर जीत हमारी होगी। भाजपा विधायकों को तोड़ने में कामयाब नहीं होगी। सभी लोग एकजुट हैं।”

एक उम्मीदवार को जीत के लिए 37 विधायकों के मत की जरूरत है। भाजपा के आठ उम्मीदवारों को 37-37 विधायक आवंटित करने के बाद 28 विधायकों के ही वोट बच रहे हैं।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र पांडेय का कहना है कि उनके सभी उम्मीदवार जीतने में कामयाब होंगे।

akhilesh yadav and shivpal yadav

दरअसल, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गुरुवार को विधायकों की बैठक बुलाई थी। इसमें सपा के कई विधायकों के शामिल न होने से सत्तापक्ष की उम्मीदें परवान चढ़ गई हैं। हालांकि सपा की बैठक में न जाने वाले विधायकों के बारे में सपा का कहना है कि जिन्हें नहीं आना था उन्होंने पहले ही सूचित कर दिया था। उनका वोट सपा उम्मीदवार को ही मिलेगा।

भाजपा से केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, अशोक वाजपेई, विजयपाल सिंह तोमर, सकलदीप राजभर, कांता कर्दम, अनिल जैन, जीवीएल नरसिम्हा राव, हरनाथ सिंह यादव और नवें उम्मीदवार के रूप में अनिल अग्रवाल चुनाव मैदान में हैं जबकि सपा की उम्मीदवार जया और विपक्ष समर्थित बसपा उम्मीदवार भीम राव अम्बेडकर मुकाबले में है।